Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Gold sales on Dhanteras: धनतेरस पर सोना खूब खरीद रहे लोग, दिल्ली में सोना आज ₹400 हो गया सस्ता, जानें पूरी बात

Gold sales on Dhanteras: धनतेरस पर सोना खूब खरीद रहे लोग, दिल्ली में सोना आज ₹400 हो गया सस्ता, जानें पूरी बात

सोने का भाव 28 अक्टूबर को 63,000 रुपये के उच्चतम स्तर से 800-1,500 रुपये प्रति 10 ग्राम (24 कैरेट) तक गिर गया। धनतेरस पर चांदी और सोना खरीदने का सबसे अच्छा मुहूर्त शुक्रवार को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से शुरू हुआ है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 10, 2023 15:33 IST
उपभोक्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है और ग्राहकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है।- India TV Paisa
Photo:FILE उपभोक्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है और ग्राहकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है।

सोने (gold) की बिक्री धनतेरस (Dhanteras 2023) के दिन जोरदार चल रही है। धनतेरस पर सोने और चांदी की कीमत शुक्रवार को घट गई जिससे बिक्री (gold sales in Dhanteras) को काफी सपोर्ट मिला। धनतेरस के दिन सोने की डिमांड उपभोक्ताओं की तरफ से भी अच्छी रही। भाषा की खबर के मुताबिक, सोने का भाव 28 अक्टूबर को 63,000 रुपये के उच्चतम स्तर से 800-1,500 रुपये प्रति 10 ग्राम (24 कैरेट) तक गिर गया। धनतेरस के दिन को खरीदारी के हिसाब से हिंदू पंचांग में सबसे शुभ दिन माना जाता है।

सोने की कीमतें 400 रुपये घटीं

खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को सोने की कीमतें (gold rate on Dhanteras 2023 day) 400 रुपये गिरकर 60,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गईं। दिल्ली में 2022 में धनतेरस (Dhanteras 2023) के दिन सोने की कीमतें टैक्स को छोड़कर 50,139 रुपये प्रति 10 ग्राम थीं। एक अनुमान के मुताबिक, धनतेरस के दिन करीब 20-30 टन सोने की बिक्री होती है। कारोबारियों ने कहा कि ग्राहकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है, जो देर रात तक जारी रहेगी। द्रिकपंचांग के मुताबिक, धनतेरस पर चांदी और सोना खरीदने का सबसे अच्छा मुहूर्त शुक्रवार को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट बजे शुरू हुआ है और 11 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 57 मिनट पर खत्म होगा।

सोने की कीमतें कारोबार के लिए अनुकूल

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल (जीजेसी) के निदेशक दिनेश जैन ने कहा कि सोने की कीमतें (gold rate) कारोबार के लिए अनुकूल हैं। हम आज अच्छी बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं। हमें उपभोक्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है और ग्राहकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि हीरे की कीमतें गिरने से युवा पीढ़ी हल्के वजन के आभूषण खरीद रही है और कुछ लोग सोने तथा चांदी के सिक्के खरीद रहे हैं।

मुंबई स्थित पीएम शाह एंड कंपनी ज्वैलर्स के प्रबंध निदेशक जैन ने कहा कि हमें इस धनतेरस पर अच्छी बिक्री की उम्मीद है। ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी ट्रेड फेडरेशन के पूर्व चेयरमैन मनीष जैन ने कहा कि दाम कम हुए हैं और उपभोक्ता मांग बढ़ी है। उपभोक्ता सोने (gold) और चांदी के सिक्के और यहां तक कि पूजा के लिए चांदी के बर्तन भी खरीद रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement