Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. भारी नुकसान के बाद हफ्ते के आखिरी दिन बाजार में दिखी तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी ने दिया शानदार रिटर्न

भारी नुकसान के बाद हफ्ते के आखिरी दिन बाजार में दिखी तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी ने दिया शानदार रिटर्न

Share Market: आज शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ कारोबार बंद किया है। पिछले तीन दिन से लगातार मार्केट में गिरावट देखने को मिल रही थी।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 04, 2023 15:47 IST
Share market- India TV Paisa
Photo:FILE Share Market

Sensex and Nifty: आज शेयर बाजार ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। सेंसेक्स 480 अंक की मजबूती के साथ 65,721 पर तथा निफ्टी 129 अंक उछलकर 19,511 पर पहुंच गया है। शेयर बाजार में छाई तीन दिनों की मायूसी सुबह से ही छटती दिख रही थी। शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार को जोरदार तेजी के साथ कारोबार किए। आज दिन की शुरुआत के साथ ही सेंसेक्स 300 से ज्यादा अंक उछल गया। वहीं निफ्टी में भी 100 से ज्यादा अंकों की तेजी थी। 

क्यों नुकसान में चला गया था बाजार

अमेरिका को लेकर आई एक रिपोर्ट ने भारतीय शेयर बाजार को संकट में ला दिया था। अब धीरे-धीरे रिकवरी देखी जा रही है। कल लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। सेंसेक्स 542 अंक टूटकर 65,240 पर तथा निफ्टी  137 अंक कमजोर होकर 19,388 पर आ गया था। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, फिच की रेटिंग में गिरावट सरकार की उधार सीमा के कारण 2011 में स्टैंडर्ड एंड पुअर्स ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा उठाए गए एक समान कदम की तरह है। सरकारी जवाबदेही कार्यालय की 2012 की रिपोर्ट के अनुसार, गतिरोध ने उस वर्ष अमेरिकी ट्रेजरी की उधार लागत 1.3 बिलियन डॉलर बढ़ा दी थी। इस रिपोर्ट के चलते अमेरिकी बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिली है। उसका असर भारत समेत दुनिया के अलग-अलग मार्केट पर देखने को मिला है।

ये भी पढ़ें: निवेश के लिए तैयार रख लें पैसे! स्टेनलेस स्टील बनाने वाली यह कंपनी ला रही IPO

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement