Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market Closing: फेड रिजर्व के दम पर स्टॉक मार्केट में उछाल, सेंसेक्स 490 अंक बढ़कर बंद, निफ्टी भी जोश में

Share Market Closing: फेड रिजर्व के दम पर स्टॉक मार्केट में उछाल, सेंसेक्स 490 अंक बढ़कर बंद, निफ्टी भी जोश में

आज के कारोबार में बैंकिंग और आईटी स्टॉक्स ने बेहतर परफॉर्मेंस दिया। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने लगातार दूसरी बैठक के लिए बेंचमार्क ब्याज दरों को 5.25 प्रतिशत - 5.50 प्रतिशत पर बनाए रखने की घोषणा की।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 02, 2023 16:04 IST
एशियाई स्टॉक्स में आज अच्छी खासी बढ़त रही। - India TV Paisa
Photo:PTI एशियाई स्टॉक्स में आज अच्छी खासी बढ़त रही।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का असर गुरुवार को घरेलू स्टॉक मार्केट (stock market) में देखने को मिला। शेयर बाजार (Share Market) आज शानदार कारोबार के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का बेंचमार्क सेंसेक्स (SENSEX) कारोबार के आखिर में आज 489.57 अंक उछलकर 64080.90 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) भी करीब 156.8 अंक की उछाल के साथ कारोबार के आखिर में बंद हुआ। लाइवमिंट के मुताबिक, बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार कैपिटल पिछले सत्र के लगभग ₹310.2 लाख करोड़ से बढ़कर लगभग ₹313.3 लाख करोड़ हो गया, जिससे निवेशक एक ही सत्र में लगभग ₹3.1 लाख करोड़ से ज्यादा कमा लिए।

पॉजिटिव संकेत का असर

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने लगातार दूसरी बैठक के लिए बेंचमार्क ब्याज दरों को 5.25-5.50 प्रतिशत पर बनाए रखने की घोषणा की। इस साल अक्टूबर में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) राजस्व संग्रह सालाना आधार पर 13% बढ़कर ₹1.72 लाख करोड़ हो गया। यह अब तक का दूसरा सबसे बड़ा जीएसटी राजस्व संग्रह है।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने बुधवार को 1,816.91 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की थी। इसी तरह, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.99 प्रतिशत की बढ़त के साथ 85.47 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। 

प्री-ओपनिंग में ही हो गई थी बढ़त

घरेलू शेयर मार्केट ने आज प्री-ओपनिंग सेशन में भी अच्छी शुरुआत की थी। बीएसई (BSE) का सेंसेक्स (Sensex) 468 अंक की तेजी के साथ 64059 के लेवल पर कारोबार करता दिखा था। इसी तरह एनएसई (nse) का निफ्टी (Nifty) भी बढ़त के साथ खुला था। मार्केट ओपन होते समय बैंक, रियल्टी और आईटी स्टॉक्स में 1 प्रतिशत की बढ़त के साथ ज्यादातर इंडेक्स हरे निशान में कारोबार करते देखे गए थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement