Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market में हफ्ते के शुरुआत में ही दिखी तेजी, सेंसेक्स में आया रिकॉर्ड अछाल

Share Market में हफ्ते के शुरुआत में ही दिखी तेजी, सेंसेक्स में आया रिकॉर्ड अछाल

Share Market: आज हफ्ते का पहला दिन है। बाजार में मजबूती दिख रही है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 286.36 अंक बढ़कर 59,089.69 पर पहुंच गया है। यही हाल निफ्टी का भी है। वह 77.9 अंक चढ़कर 17,617.35 पर आ गया है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 05, 2022 10:42 IST
Share Market में हफ्ते के...- India TV Paisa
Photo:FILE Share Market में हफ्ते के शुरुआत में ही दिखी तेजी

Share Market: आज हफ्ते का पहला दिन है। बाजार में मजबूती दिख रही है।  शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स (Sensex) 286.36 अंक बढ़कर 59,089.69 पर पहुंच गया है। यही हाल निफ्टी का भी है। वह 77.9 अंक चढ़कर 17,617.35 पर आ गया है। वैश्विक बाजारों में मिलेजुले रुख के बावजूद टीसीएस, इंफोसिस तथा मारुति जैसे बड़े शेयरों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। इनमें से मात्र 6 कंपनियों के शेयर ऐसे हैं जो रेड में चल रहे हैं।

इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी

सेंसेक्स के शेयरों में टीसीएस, इन्फोसिस, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल और रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में महिंद्रा, Wipro, एशियन पेंट्स और नेस्टलेंड शामिल हैं। 

ये आंकड़े भी बाजार को प्रभावित करेंगे

स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर यूरोपीय सेंट्रल बैंक आठ सितंबर 2022 को ब्याज दर के बारे में फैसला करेगा। इसके अलावा अगस्त के लिए सेवा क्षेत्र के पीएमआई (खरीद प्रबंधक सूचकांक) आंकड़े भी बाजार को प्रभावित करेंगे। ये आंकड़े सोमवार को आएंगे। रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के शोध उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा ने कहा, ‘‘किसी भी बड़े घटनाक्रम के अभाव में प्रतिभागियों की नजर वैश्विक बाजारों पर होगी। इसके अलावा विदेशी प्रवाह के रुख पर भी उनकी नजर रहेगी।’’ पिछले सप्ताह सेंसेक्स 30.54 अंक या 0.05 प्रतिशत टूट गया था, जबकि निफ्टी 19.45 अंक या 0.11 प्रतिशत गिर गया। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि एफपीआई आवक बढ़ने से घरेलू शेयर बाजारों को लचीला बने रहने में मदद मिली। हालांकि पिछले दिनों अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बाजार की उम्मीदों के विपरीत मौद्रिक सख्ती की ओर इशारा किया। ऐसे में आर्थिक मंदी की चिंताएं बढ़ गईं और दुनिया भर के बाजारों पर इसका असर देखने को मिला।

दिवाली तक शेयर बाजार में जारी रहेगी तेजी

मार्केट्स मोजो के मुख्य निवेश अधिकारी सुनील दमानिया ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि बाजार में इस समय तेजी का रुख बना हुआ है। इसकी एक प्रमुख वजह भारतीय अर्थव्यवस्था का बेहतर प्रदर्शन है।’’ उन्होंने कहा कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर को छूने के बाद स्थिर हुआ है। डॉलर के मुकाबले रुपया फिलहाल 79.50 के आसपास बना हुआ है। सोमवार को कारोबार के दौरान यह 80.15 के अबतक के सबसे निचले स्तर को छू गया था। वहीं निफ्टी के दिसंबर, 2019 तक 19,000 अंक तक जाने का अनुमान है।’’ ऐसे में दिवाली तक भारतीय बाजार में तेजी बनी रहने की उम्मीद है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement