Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार ने लगाई लंबी छलांग, Sensex 721 अंक चढ़कर 60,500 के पार निकला, 5 लाख करोड़ बढ़ी निवेशकों की संपत्ति

शेयर बाजार ने लगाई लंबी छलांग, Sensex 721 अंक चढ़कर 60,500 के पार निकला, 5 लाख करोड़ बढ़ी निवेशकों की संपत्ति

शेयर बाजार में बंपर तेजी आने से निवेशकों की भी बल्ले-बल्ले हो गई। एक दिन में निवेशकों की 5 लाख करोड़ की कमाई हो गई।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 26, 2022 16:31 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार गुलजार रहा। बाजार में चौतरफा खरीदारी लौटने से बीएसई सेंसेक्स 721.13 अंक चढ़कर एक बार फिर 60,566.42 अंक पर पहुंच गया। वहीं, एनएसई निफ्टी में भी अच्छी तेजी रही। निफ्टी 207.80 अंक की तेजी के साथ 18,014.60 अंक पर रहा। आपको बता दें कि पिछले हफ्ते शेयर बाजार में बड़ी गिरावट रही थी। आपको बाता दें कि पिछले सप्ताह सेंसेक्स 1,492.52 अंक या 2.43 प्रतिशत टूटा, जबकि निफ्टी में 462.20 अंक या 2.52 प्रतिशत की गिरावट आई थी। शेयर बाजार में बंपर तेजी आने से निवेशकों की भी बल्ले-बल्ले हो गई। एक दिन में निवेशकों की 5 लाख करोड़ की कमाई हो गई। सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 25 में तेजी और 5 में गिरावट दर्ज की गई। वहीं, निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 40 में तेजी और 10 में गिरावट रही। आज के कारोबार में बैंकिंग, आईटी, ऑटो और एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में अच्छी तेजी रही। 

सेंसेक्स

Image Source : FILE
सेंसेक्स

निवेशकों को 5 लाख करोड़ से अधिक की कमाई 

आज शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी आने से निवेशकों की एक दिन में पांच लाख करोड़ से अधिक की कमाई हो गई। दरअसल, जब शुक्रवार को बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2.72 लाख करोड़ रुपये था जो आज सोमवार को बढ़कर 2.77 लाख करोड़ से अधिक हो गया। इस तरह निवेशकों को एक दिन में 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की कमाई हो गई। वहीं, पिछले हफ्ते सिर्फ चार दिन में निवेशकों को 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा था। 

सेंसेक्स

Image Source : FILE
सेंसेक्स

इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी 

सेंसेक्स के शेयरों में भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील, आईटीसी, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी और टाटा मोटर्स प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में नेस्ले इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और हिंदुस्तान यूनिलीवर शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कंपोजिट लाभ में रहे। अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को बढ़त में रहे थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 3.63 प्रतिशत चढ़कर 83.92 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 706.84 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

Nifty

Image Source : FILE
Nifty

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement