Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market Next week: शेयर मार्केट में अभी और गिरावट संभव, निफ्टी का नेकस्ट सपोर्ट 19, 250 पर, जानें पूरा हाल

Stock Market Next week: शेयर मार्केट में अभी और गिरावट संभव, निफ्टी का नेकस्ट सपोर्ट 19, 250 पर, जानें पूरा हाल

कंपनियों के तिमाही नतीजों की घोषणा पूरी होने के साथ घरेलू शेयर बाजार का रुख इस सप्ताह काफी हद तक वैश्विक रुझानों और विदेशी निवेशकों की चाल से तय होगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 20, 2023 11:15 IST
Share Market Next week - India TV Paisa
Photo:INDIA TV शेयर मार्केट

भारतीय शेयर बाजार 15 महीने में पहली बार बीते सप्ताह लगातार चौथे हफ्ते गिरावट के साथ बंद हुआ। ऐसे में क्या सोमवार से शुरू हो रहे नए हफ्ते में और गिरावट देखने को मिल सकती है। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के टेक्निकल एनालिसिस, प्रवेश गौड़ ने बताया कि ऐसा संभव है क्योंकि टेक्निकली, निफ्टी इंडेक्स कमजोरी के संकेत को प्रदर्शित कर रहा है। हालांकि, यह अपने 50-दिवसीय मूविंग एवरेज (50-डीएमए) के आसपास यानी 19,270 अंक के आसपास ट्रेड कर रहा है। अगर यह लेवल टूटता है तो निफ्टी का नेकस्ट सपोर्ट 19,250 पर है। इसके नीचे जाने पर निफ्टी 19191 और 18888 के स्तर की ओर फिसल सकता है। यानी बाजार में और गिरावट आ सकती है। अगले हफ्ते कई प्रमुख कारक बाजार की चाल को प्रभावित करेंगे। व्यापक आर्थिक संकेतक, वैश्विक शेयर बाजारों के रुझान और एफआईआई गतिविधियां आने वाले दिनों में बाजार के रुझान के लिए महत्वपूर्ण होंगे। घरेलू स्तर पर, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर को 21 अगस्त को स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया जाएगा। ये कई कारक है जों बाजार की चाल पर अपना असर डालेंगे। 

वैश्विक रुझानों और विदेशी निवेशक भी डालेंगे असर

कंपनियों के तिमाही नतीजों की घोषणा पूरी होने के साथ घरेलू शेयर बाजार का रुख इस सप्ताह काफी हद तक वैश्विक रुझानों और विदेशी निवेशकों की चाल से तय होगा। विशेषज्ञों ने कहा कि वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड और डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत भी बाजार के रुझान को प्रभावित करेगी। स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहा, ''आने वाले दिनों में व्यापक आर्थिक संकेतक, वैश्विक शेयर बाजारों के रुझान और एफआईआई की चाल बाजार को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।'' मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि बाजार कुछ प्रमुख वैश्विक घटनाओं जैसे अमेरिका में मौजूदा घरेलू बिक्री, बेरोजगारी के आंकड़े और यूरोजोन एसएंडपी वैश्विक समग्र पीएमआई से प्रभावित होगा। 

रिलायंस पर सबका ध्यान रहेगा

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ''सूचकांक में प्रमुख हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस पर सबका ध्यान रहेगा, क्योंकि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड सोमवार को सूचीबद्ध होने वाली है।'' शेयर बाजार से मिली जानकारी के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज की अलग वित्तीय सेवा इकाई जियो फाइनेंशियल सर्विसेज 21 अगस्त को शेयर बाजार में सूचीबद्ध होगी। पिछले सप्ताह, बीएसई सेंसेक्स 373.99 अंक या 0.57 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 118.15 अंक या 0.60 प्रतिशत टूटकर बंद हुआ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement