Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market Next Week: भारतीय बाजार में अनिश्चितता बनी रहेगी, रिजल्ट के दम पर इन शेयरों में होगी मोटी कमाई

Stock Market Next Week: भारतीय बाजार में अनिश्चितता बनी रहेगी, रिजल्ट के दम पर इन शेयरों में होगी मोटी कमाई

सप्ताह के दौरान अंबुजा सीमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंडसइंड बैंक, Bank of Maharashtra, Alok Industries और विप्रो के तिमाही नतीजे भी आने हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 17, 2022 12:29 IST
Stock Market Next Week- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Stock Market Next Week

Highlights

  • बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 721.06 अंक या 1.32 प्रतिशत नीचे आया
  • एचडीएफसी बैंक का लाभ उछाल के साथ 9,579.11 करोड़ रुपये पर पहुंच गया
  • तिमाही नतीजों के दम पर बाजार में शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिलेंगी

Stock Market में अगले हफ्ते दुनियाभर में बढ़ती महंगाई और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका की वजह से अनिश्चितता बनी रहेगी। इसके चलते घरेलू शेयर बाजारों की दिशा अगले सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों, विदेशी निवेशकों के रुख, वैश्विक रुझान और रुपये के उतार-चढ़ाव से तय होगी। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चे तेल के दाम भी बाजार की धारणा को प्रभावित करेंगे। जिन कंपनियों के तिमाही रिजल्ट अच्छे आएंगे उनके शेयरों में तेजी देखने को मिलेगी। वहीं, कमजोर नतीजे वाली कंपनियों के शेयर में गिरावट आएगी। इनके निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। बाजार विशेषज्ञों ने यह राय जताई है।

इन कंपनियों के शेयरों में तेजी या मंदी 

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि इस सप्ताह सोमवार को बाजार एचडीएफसी बैंक के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देगा। सप्ताह के दौरान अंबुजा सीमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंडसइंड बैंक, Bank of Maharashtra, Alok Industries और विप्रो के तिमाही नतीजे भी आने हैं। यानी, इन कंपनियों के शेयर में तेजी या मंदी देखने को मिल सकती है। मीणा ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर बात की जाए, तो यूरोपीय केंद्रीय बैंक और बैंक ऑफ जापान का ब्याज दरों पर निर्णय बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा। साथ ही डॉलर इंडेक्स का रुख भी बाजार की दृष्टि से अहम होगा। मीणा ने कहा कि इसके साथ ही बाजार की निगाह जिंस कीमतों और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के रुख पर रहेगी।

HDFC bank के मुनाफे में जोरदार उछाल 

एचडीएफसी बैंक का जून तिमाही का शुद्ध लाभ 20.91 प्रतिशत के उछाल के साथ 9,579.11 करोड़ रुपये पर पहुंच गया गया है। एकल आधार पर बैंक का शुद्ध लाभ बढ़कर 9,195.99 करोड़ रुपये रहा है, जो पिछले साल की समान तिमाही में 7,729.64 करोड़ रुपये था। हालांकि, यह मार्च तिमाही के 10,055.18 करोड़ रुपये से कम रहा है। रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा ने कहा कि किसी प्रमुख घटनाक्रम के अभाव में हमारा मानना है कि कंपनियों के तिमाही नतीजे और वैश्विक संकेतक बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगे। न सिर्फ देश में, बल्कि वैश्विक स्तर पर भी तेजड़ियों और मंदड़ियों के बीच संघर्ष देखने को मिल रहा है। 

शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिलेंगी

बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 721.06 अंक या 1.32 प्रतिशत नीचे आया। सैमको सिक्योरिटीज में प्रमुख (बाजार परिदृश्य) अपूर्व सेठ ने कहा कि मुद्रास्फीति को लेकर बढ़ती चिंता तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका की वजह से निकट भविष्य में भारतीय बाजारों में अनिश्चितता रहेगी। इस समय तिमाही नतीजों का दौर चल रहा है। बाजार के खिलाड़ियो को कंपनियों के आंकड़ों पर ध्यान देने के बजाय प्रबंधन के भविष्य के आकलन पर गौर करना चाहिए। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि तिमाही नतीजों के सीजन के जोर पकड़ने के साथ बाजार में शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिलेंगी। आगे चलकर बाजार में एक दायरे में कारोबार हो सकता है। सप्ताह के दौरान हिंदुस्तान जिंक, आईडीबीआई, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, पीवीआर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजे भी आने हैं। कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही के नतीजों की घोषणा के साथ हमें अगले एक माह के दौरान शेयर और क्षेत्र विशेष गतिविधियां देखने को मिलेंगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement