Friday, February 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market ने हरे निशान में की ओपनिंग, सेंसेक्स में तेजी, निफ्टी 20,100 के पार, फोकस में ये स्टॉक्स

Share Market ने हरे निशान में की ओपनिंग, सेंसेक्स में तेजी, निफ्टी 20,100 के पार, फोकस में ये स्टॉक्स

ग्लोबल मार्केट में मिले-जुले संकेत हैं। मार्केट में कोई बड़ी गिरावट नहीं है। आज ओपेक प्लस की मीटिंग है जिसके चलते क्रूड में सपोर्ट देखने को मिल सकता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 30, 2023 9:56 IST
शेयर बाजार खुलते समय निफ्टी पर हीरो मोटोकॉर्प, आयशर मोटर्स, बीपीसीएल, ग्रासिम इंडस्ट्रीज प्रमुख लाभ - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार खुलते समय निफ्टी पर हीरो मोटोकॉर्प, आयशर मोटर्स, बीपीसीएल, ग्रासिम इंडस्ट्रीज प्रमुख लाभ में दिखे।

घरेलू स्टॉक मार्केट ने गुरुवार को हरे निशान के साथ ओपनिंग की है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स सुबह 9 बजकर 22 मिनट पर 15.71 अंक की बढ़त के साथ 66917.62 के लेवल पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क निफ्टी भी 12.60 अंकों की तेजी के साथ 20,109.20 के  लेवल पर कारोबार कर रहा था। मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, शेयर बाजार खुलते समय निफ्टी पर हीरो मोटोकॉर्प, आयशर मोटर्स, बीपीसीएल, डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, ग्रासिम इंडस्ट्रीज प्रमुख लाभ में रहे, जबकि एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, टीसीएस, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और विप्रो घाटे में रहे।

प्री-ओपनिंग में मार्केट

घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह प्री-ओपनिंग सपाट देखने को मिली थी। सेंसेक्स 9 बजकर 5 मिनट के आस-पास 25 अंक लुढ़ककर 66877 के करीब कारोबार कर रहा था। इसी तरह, निफ्टी 89 अंक टूटकर 20,008 के लेवल पर कारोबार कर रहा था। बाद में प्री-ओपनिंग सेशन में मार्केट हरे निशान की तरफ बढ़ चला। टाटा टेक्नोलॉजी, गांधार ऑयल, उन शेयरों में शामिल हैं जो आज फोकस में होंगे। इनकी आज लिस्टिंग है। इसके अलावा थॉमस कुक, जेएसडब्ल्यू इंफ्रा, जोमैटो पर भी निवेशकों की नजर है।

ऐसे समय में जब वैश्विक आर्थिक विकास में मंदी की चिंताएं अभी भी खत्म नहीं हुई हैं, हाई इन्फ्लेशन अभी भी एक जोखिम है। जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत की सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी की ग्रोथ रेट 6.8% रहने की संभावना है। यह डेटा गुरुवार को जारी करने के लिए निर्धारित है।

ओपेक प्लस की मीटिंग आज

ग्लोबल मार्केट में मिले-जुले संकेत हैं। इंटरनेशनल मार्केट में कोई बड़ी गिरावट की खबर नहीं है। प्रोडक्शन को लेकर आज ओपेक प्लस की मीटिंग है जिसके चलते क्रूड में सपोर्ट देखने को मिल सकता है। खबर के मुताबिक, मार्च 2024 तक अमेरिकी ब्याज दरों में कटौती के दांव ने विदेशी प्रवाह को रफ्तार दी है। बैंक, ऑटो, पूंजीगत सामान और एफएमसीजी शेयरों में तेजी देखी जा रही है, जबकि मेटल्स पर दबाव देखा गया।

अपडेट जारी है...

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement