Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Tata Technologies IPO को लेकर जान लें ये 5 बातें, सब्सक्रिप्शन लेने से पहले करें ये होम वर्क

Tata Technologies IPO को लेकर जान लें ये 5 बातें, सब्सक्रिप्शन लेने से पहले करें ये होम वर्क

एक आम निवेशक टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ के लिए कम से कम 30 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 20, 2023 13:12 IST
 टाटा समूह की कंपनी का मूल्यांकन 20,283 करोड़ रुपये से ज्यादा तय किया गया है।- India TV Paisa
Photo:FILE टाटा समूह की कंपनी का मूल्यांकन 20,283 करोड़ रुपये से ज्यादा तय किया गया है।

टाटा टेक्नोलॉजी का आईपीओ 22 नवंबर को दस्तक देने वाला है। आईपीओ के लिए प्राइस भी तय कर लिया गया है। सामान्य निवेशक को इसका सब्सक्रिप्शन लेने के लिए महज तीन दिनों का ही मौका मिलेगा। टाटा समूह का 20 साल बाद कोई आईपीओ आ रहा है। एक्सपर्ट को इस आईपीओ से अच्छी कमाई होने की ढेरों उम्मीदें हैं। अगर आपने भी अकाउंट में पैसे तैयार रखे हैं तो आपको सब्सक्रिप्शन लेने से पहले कुछ जरूरी जानकारियों जरूर होनी चाहिए।

टाटा टेक आईपीओ खुलने और बंद होने का समय

टाटा टेक्नोलॉजी आईपीओ आगामी बुधवार यानी 22 नवंबर को बोली लगाने या सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और आगामी शुक्रवार यानी 24 नवंबर को बंद हो जाएगा। आईपीओ बोली निर्धारित दिनों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच होने की संभावना है।

कितना है प्राइस बैंड

टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ के लिए प्राइस बैंड ₹475-₹500 प्रति शेयर तय किया गया है। अगर आईपीओ के अपर प्राइस बैंड से कैलकुलेशन किया जाए तो टाटा समूह की कंपनी का मूल्यांकन 20,283 करोड़ रुपये से ज्यादा तय किया गया है।

लॉट साइज और ऑफर

एक आम निवेशक टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ के लिए कम से कम 30 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं। अगर कम प्राइस बैंड पर कैलकुलेट किया जाए तो आपके पास कम से कम 14,250 रुपये जरूर होने होना चाहिए। बता दें, इस आईपीओ के जरिए टाटा टेक्नोलॉजीज 3,042.51 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। आईपीओ सिर्फ ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) है, जिसका मतलब है कि पैसा कंपनी को नहीं, बल्कि बेचने वाले शेयरधारकों को जाएगा।

आईपीओ से आए पैसे का क्या होगा

कंपनी का कहना है कि टाटा टेक्नोलॉजीज में कोई नई शेयर बिक्री नहीं होगी। यानी कंपनी को ऑफर से कोई पैसा नहीं मिलेगा। आईपीओ का मकसद स्टॉक एक्सचेंज पर इक्विटी शेयरों को लिस्टेड करना और कुछ शेयरधारकों को बाहर निकलने का मौका भी देना है।

 
कौन सा निवेशक बेच रहा शेयर

ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) में टाटा मोटर्स लिमिटेड हिस्सा ले रही है। खबर के मुताबिक, टाटा टेक्नोलॉजीज के 4,62,75,000 इक्विटी शेयर बेचने पर विचार कर रही है। दूसरे शेयरधारक अल्फा टीसी होल्डिंग्स और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड-I हैं। यह 97,16,853 इक्विटी शेयर और 48,58,425 इक्विटी शेयर बेचने के लिए तैयार हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement