Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. बाजार के गिरने पर न हों हताश, लगाएं पैसे अगर हो आपके पास; हर उम्र के लोगों के लिए कारगर है ये टेक्निक

बाजार के गिरने पर न हों हताश, लगाएं पैसे अगर हो आपके पास; हर उम्र के लोगों के लिए कारगर है ये टेक्निक

Share Market: आज मैं उन निवेशकों के लिहाज से यहां एक ब्रह्मास्त्र उपाय बताने जा रहा हूं जिसे कोई भी नया निवेशक फॉलो कर फ्यूचर में शानदार पैसे बना सकता है।

ANISH KUMAR SINGH Written By: ANISH KUMAR SINGH @AnishSonevanshi
Updated on: March 20, 2023 23:02 IST
Share Market Sensex- India TV Paisa
Photo:FILE हर उम्र के लोगों के लिए कारगर है ये टेक्निक

Stock Market Tips: अगर आप लॉन्ग टर्म की सोच रहे हैं, 10 से 15 साल के लिए SIP कर रहे हैं तो फिर शेयर बाजार में जब गिरावट हो तो ये समय आपके लिए जश्न मनाने का होना चाहिए, मातम मनाने का नहीं। आप कहेंगे, क्या फिजूल की बात करते हैं। तो जनाब ये बात 100 फीसदी टेस्टेड है। ट्रेडर्स ऐसे माहौल में शॉर्ट सेलिंग की सोच सकते हैं, या फिर कुछ ट्रेडर्स थोड़े वक्त के लिए रुककर RSI को ऊपर जाने और फिर से बुलिश ट्रेंड का इंतजार कर सकते हैं। और कुछ लोग चार्ट पैटर्न के हिसाब से अच्छे-अच्छे शेयर्स को कम दाम में नीचे के लेवल पर खरीद सकते हैं और स्विंग ट्रेडिंग कर सकते हैं। लेकिन मैं उन निवेशकों के लिहाज से यहां एक ब्रह्मास्त्र उपाय बताने जा रहा हूं जिसे कोई भी नया निवेशक फॉलो कर फ्यूचर में शानदार पैसे बना सकता है। 

बाजार के गिरने पर न हों हताश, लगाएं पैसे अगर हो आपके पास

इसे एक उदाहरण से समझते हैं। इसके लिए आपको कोरोना की शुरुआत वाले समय में ले चलते हैं, जब शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आई थी। वो समय था मार्च 2020. सबकी सांसें शेयर बाजार के टूटने से अटकी हुई थीं। सभी लोग अपने-अपने पैसे शेयर बाजार से निकाल रहे थे। लेकिन ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी थे जो इसे Opportunity मान रहे थे। उसी में से एक शख्स था राम। राम के पास उस वक्त करीब 1 लाख रुपये थे। उसने बड़ी-बड़ी गिरावट पर इंडेक्स फंड में पैसे डालने शुरू किए। चूंकि निफ्टी-50 उस वक्त 12 हजार से ऊपर जाकर अपना all time high बना चुका था। लेकिन जैसे ही कोरोना की खबरें आनी तेज हुईं शेयर बाजार ने तेजी से गिरना शुरू कर दिया। अब राम ने अपने 1 लाख रुपये को 10-10-20-20-40 हजार में बांट लिया। जैसे ही निफ्टी-50 11 हजार के पास पहुंचा राम ने अपने पहले 10 हजार रुपये इंडेक्स फंड में डाल दिए। फिर इंतजार करता रहा। उसकी किस्मत अच्छी रही। और जल्दी ही निफ्टी साढ़े 10 हजार के आसपास आ गया। राम ने तुरंत 10 हजार और उसी इंडेक्स फंड में डाल दिया। चूंकि शेयर बाजार में गिरावट जारी थी। निफ्टी-50 तुरंत 10 हजार के लेवल पर पहुंचा, तब राम ने 20 हजार रुपये इंडेक्स फंड में डाले, निफ्टी के साढ़े 9 हजार पर पहुंचने पर 20 हजार और डाल दिए और अब उसकी हिम्मत जवाब दे गई। उसे लगा कि अब बाकी के 40 हजार रुपये मैं निफ्टी के 8 हजार के लेवल पर आने पर डालूंगा। और वो वक्त भी आ गया। 19 मार्च 2020 को निफ्टी-50 ने 8200 का लेवल काटा। तब राम ने अपने आखिरी के 40 हजार रुपये उसी दिन डाल दिए। 

अब उसके पास न तो पैसे थे और न हिम्मत ही बची थी। ऊपर से सारे पैसे खत्म होने का मलाल भी था। क्योंकि 20 जनवरी 2020 से 19 मार्च 2020 के बीच निफ्टी-50 सवा 12 हजार के लेवल से 8,200 तक पहुंच गया था। राम की सांस फूलती जा रही थी। वहीं श्याम ने बहुत पहले ही लॉस में अपनी SIP से सारे पैसे निकाल लिए थे। और उसने अपनी SIP में पैसे डालने भी बंद कर दिए। उसका नतीजा 8 महीने के बाद ही देखने को मिलना शुरू हो गया। 3 नवंबर के आसपास निफ्टी अपना नया high बना चुका था। और उसके बाद अक्टूबर 2021 तक निफ्टी-50 ने अपना नया high बनाते हुए 18000 के स्तर को पार कर गया। राम ने 12 हजार के स्तर से सवा 8 हजार के स्तर तक ब्लास्ट LUMPSUM की टेक्निक के जरिए निचले लेवल पर पैसे लगाए थे। और महज पौने 2 साल में उसके पैसे डबल हो चुके थे। राम खुश था। और श्याम अपना सिर पीट रहा था। यही अंतर होता है गिरावट के वक्त पैसे लगाने और न लगाने का। आप समझदार बनिए, अभी फिर गिरावट जारी है, समय और पैसे का सही इस्तेमाल कीजिए और शानदार पैसे कमाइए। 

ये भी पढ़ें: क्या है 'ब्लास्ट Lumpsum' टेक्निक? इसकी मदद से शेयर बाजार में निवेशक बन जाते हैं बाजीगर; वॉरेन बफेट भी हैं इसके फैन

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement