Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Step by Step Guide : Twitter पर अपने अकाउंट का ऐसे करवाएं वेरिफिकेशन, आपके ट्विटर हैंडल के आगे जुड़ जाएगा ब्‍लू टिक

Step by Step Guide : Twitter पर अपने अकाउंट का ऐसे करवाएं वेरिफिकेशन, आपके ट्विटर हैंडल के आगे जुड़ जाएगा ब्‍लू टिक

Twitter प्रामाणिकता के लिए एक ब्‍लू टिक देता है। यह ब्लू टिक अकाउंट वेरिफाइड होने का चिह्न है यानि यह असली अकाउंट को प्रदर्शित करता है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: April 27, 2017 12:30 IST
Step by Step Guide : Twitter पर अपने अकाउंट का ऐसे करवाएं वेरिफिकेशन, आपके ट्विटर हैंडल के आगे जुड़ जाएगा ब्‍लू टिक- India TV Paisa
Step by Step Guide : Twitter पर अपने अकाउंट का ऐसे करवाएं वेरिफिकेशन, आपके ट्विटर हैंडल के आगे जुड़ जाएगा ब्‍लू टिक

नई दिल्‍ली। अगर आप सोशल मीडिया जैसे Twitter या फेसबुक का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपने एक बात पर गौर जरूर किया होगा। कुछ लोगों की आईडी के आगे एक ब्‍लू बैज या टिक होता है। यह बैज या टिक उस व्‍यक्ति की प्रामाणिकता सिद्ध करता है। Twitter प्रामाणिकता के लिए एक ब्‍लू टिक देता है। यह ब्लू टिक अकाउंट वेरिफाइड होने का चिह्न है यानि यह असली अकाउंट को प्रदर्शित करता है।

यह भी पढ़ें : UMANG दिलाएगा सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर लगाने से मुक्ति, घर बैठे हो जाएंगे 200 से अधिक काम

जब आप किसी सेनिब्रिटी या राजनेता को Twitter पर फॉलो करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको इस बात की तस्‍दीक कर लेनी चाहिए कि उनका अकाउंट वेरिफायड है या नहीं। एक ही नाम के कई Twitter अकाउंट मिल सकते हैं। यदि आप अपना Twitter अकाउंट वेरिफाइड करना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ तरीके अपनाने होंगे साथ ही ट्विटर की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। आइए Step by Step जानते हैं कि Twitter अकाउंट कैसे वेरिफाइ करवाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल खरीदने के लिए नहीं जाना होगा घर से बाहर, सरकार जल्‍द शुरू करेगी होम डिलीवरी

ऐसे करवाएं अपना Twitter अकाउंट वेरिफाइ

  • ट्विटर अकाउंट वेरिफाइ करवाने के लिए सबसे पहले आपको ट्विटर पर रिक्वेस्ट करनी होगी। जिसके बाद आपको वहां पूछी गई कुछ जानकारियां देनी होंगी।
  • इन जानकारियों में सबसे पहले आपको वहां यूजर नेम बताना होगा ध्यान रखें वहां दिया जाने वाला नाम असली होना चाहिए।
  • इसके बाद कुछ और जा​नकारियां मांगी जाएंगी जिनमें जन्म तिथि, बायो डाटा, तस्‍वीर और वेबसाइट शामिल है। इन्हें भरने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद प्राइवेसी सेटिंग में चेक करें कि ट्विट पर ‘Public’ पर क्लिक होना चाहिए।
  • फिर आपको अधिकतम 500 शब्दों का अपना एक छोटा सा परिचय लिखना होगा। सभी स्टेप पूरे करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • यहां आपको सरकार द्वारा जारी पहचान दस्तावेज की स्कैन कॉपी मांगी जाएगी जिसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र या पासपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • इसके बाद verification.twitter.com पर जाएं और वेरिफिकेशन फॉर्म को ध्यान से भरें। उसके बाद कुछ दिनों में ट्विटर के तरह से वेरिफिकेशन का मैसेज आपको मिल जाएगा और आपके टि्वटर हैंडल के आगे ब्‍लू टिक लग जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement