1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. रसोई गैस उपभोक्‍ताओं के लिए खुशखबरी, LPG सिलेंडर की इस तरह Booking पर मिलेगा 50 रुपए का कैशबैक

रसोई गैस उपभोक्‍ताओं के लिए खुशखबरी, LPG सिलेंडर की इस तरह Booking पर मिलेगा 50 रुपए का कैशबैक

इंडेन ने आगे कहा कि अमेजन पे के जरिये पहली बार सिलेंडर बुक करने और भुगतान करने पर उपभोक्ताओं को 50 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 29, 2020 13:04 IST
book and pay for Indane LPG refill through amazon pay get flat Rs.50 cashback- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

book and pay for Indane LPG refill through amazon pay get flat Rs.50 cashback

नई दिल्‍ली। रसोई गैस सिलेंडर की आपूर्ति करने वाली देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनी इंडेन ने गुरुवार को एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग और भुगतान पर 50 रुपए का डिस्‍काउंट देने की घोषणा की है। इंडेन ने एक ट्वीट कर कहा कि रसोई गैस उपभोक्‍ता अब अमेजन पे के जरिये एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग कर सकते हैं और इंडेल रिफल के लिए ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं।

इंडेन ने आगे कहा कि अमेजन पे के जरिये पहली बार सिलेंडर बुक करने और भुगतान करने पर उपभोक्‍ताओं को 50 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा। कंपनी ने कहा कि यह कैशबैक केवल एक बार के लिए है।

रिफल बुक करने के लिए नया नंबर  

इंडियन ऑयल ने अपनी रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए एक नया नंबर जारी किया है। अब इंडेन के रसोई गैस उपभोक्ता इस नए नंबर पर कॉल कर या फिर एसएमएस के जरिए गैस की बुकिंग कर सकेंगे। इससे पहले इंडेन के ग्राहकों को अलग अलग सर्किल के लिए अलग अलग नंबर पर कॉल करनी पड़ती थी, हालांकि सभी सर्किल के लिए अब एक ही नंबर जारी किया गया है, जिससे देश भर के गैस उपभोक्ता रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकेंगे। अब इंडेन के ग्राहक अपनी रसोई गैस को बुक कराने के लिए 7718955555 पर संपर्क कर सकते हैं। ग्राहक इस मोबाइल नंबर पर कॉल कर आईवीआर की मदद से या एसएमएस कर रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक ग्राहक किसी भी दिन किसी भी समय इस नंबर की मदद से रसोई गैस की बुकिंग करा सकते हैं।

1 नंवबर से बदल रहे हैं डिलीवरी के नियम

एक नवंबर,2020 से तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) सिलेंडर की होम डिलीवरी के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। एलपीजी सिलेंडर बुक करने वाले उपभोक्‍ताओं को घर पर सिलेंडर की डिलीवरी लेने से पहले वन-टाइम पासवर्ड (OTP) बताना अनिवार्य होगा। तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की चोरी रोकने और सही ग्राहकों की पहचान करने के लिए एक नया सिस्टम बनाया है। इसमें होम डिलीवरी के लिए कंपनियां Delivery Authentication Code (DAC) लागू कर रही हैं। इसमें सिलेंडर की बुकिंग OTP के जरिये होगी। इस सिस्टम में अब सिर्फ बुकिंग कराने भर से काम नहीं चलेगा। यानी जब डिलीवरी मैन घर पहुंचेगा तो उसको OTP बताना होगा तभी सिलेंडर आपको मिलेगा।

एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (Delivery Authentication Code -DAC) राजस्थान के जयपुर में पहले से ही चल रहा है। इसे शुरुआती दौर में देश के 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा। जिन ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी की जाएगी, उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक कोड भेजा जाएगा। जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए घर पर मिलेगा, तब ये OTP आपको डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा। एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद ही ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी। जिन ग्राहकों का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो डिलीवरी पर्सन एक एप के जरिये इसे रियल टाइम अपडेट भी कर पाएगा और कोड जनरेट करेगा। इस प्रकार से ग्राहकों को कोड मिल जाएगा। ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा लें ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। हालांकि यह नियम कॉमर्शिय एलपीजी सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा।

Write a comment