1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. क्या फर्जी मोबाइल सिम लेने में आपकी आईडी का तो नहीं हुआ इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे करें पता

क्या फर्जी मोबाइल सिम लेने में आपकी आईडी का तो नहीं हुआ इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे करें पता

नई सुविधा की मदद से कोई भी अपनी आईडी पर जारी हुए सभी मोबाइल नंबर जान सकता है, और किसी अनजाने नंबर की शिकायत भी कर सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 13, 2021 19:22 IST
ऐसे रोके अपने आईडी पर...- India TV Paisa

ऐसे रोके अपने आईडी पर होने वाला फर्जीवाड़ा

नई दिल्ली। फर्जी आईडी से मोबाइल फोन का सिम लेना कोई नयी बात नहीं है। अक्सर ऐसे मामले सामने आते रहते हैं जहां संगीन अपराधों में फर्जी आईडी के इस्तेमाल से खऱीदे गये सिम का इस्तेमाल किया था। वही ऐसे मामलों की भी कमी नहीं है जहां लोगो ने डॉक्यूमेंट न होने पर दूसरों की आईडी का इस्तेमाल किया। अधिकतर मामलों में फर्जीवाड़े के शिकार को इसका पता तब चलता है जब किसी तरह की जांच में मामला खुलता है। हालांकि सरकार अब इन मामलों पर रोक लगाने के लिये कदम उठा रही है, इसमें अब सरकार ने आम लोगों को भी शामिल करने रास्ता खोल दिया है। दूरसंचार विभाग ने एक ऐसा पोर्टल लॉन्च किया है जिसमें आप खुद अपने आईडी पर जारी मोबाइल नंबर की जानकारी ले सकते हैं और शक होने पर उस नंबर की आसानी से शिकायत भी कर सकते हैं। 

दूरसंचार विभाग ने शुरू किया पोर्टल 

दूरसंचार विभाग ने tafcop.dgtelecom.gov.in लॉन्च किया है। इस पोर्टल में देशभर में चालू सभी मोबाइल नंबर का डाटाबेस अपलोडेड किया जा रहा है। इस पोर्टल के जरिये मोबाइल नंबर को लेकर होने वाले फर्जीवाड़े पर लगाम लगाई जायेगी। आपको बता दें कि फिलहाल इस पोर्टल पर देश के कुछ चुनिंदा सर्किल में मौजूद मोबाइल नंबरों की जानकारी मिलेगी। हालांकि जल्द ही देश भर के सभी मोबाइल नंबरों का डाटा यहां उपलब्ध होगा।

क्या होगा पोर्टल का फायजा

एक आईडी पर ज्यादा से ज्यादा 9 सिम जारी हो सकते हैं, ऐसे में कई बार इस बात की काफी संभावना होती है कि एक आईडी से ऐसे सिम भी जारी हो जायें जिनका उस शख्स को पता ही न हो जिसका आईडी इस्तेमाल किया जा रहा है। पोर्टल के जरिये आप न केवल जान सकेंगे कि आपके आईडी पर कितने मोबाइल सिम जारी किये गये हैं, साथ ही शक होने पर पोर्टल की मदद से ही आप किसी भी नंबर को ब्लॉक करवा सकते हैं और उसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।  

कैसे इस्तेमाल करें ये सेवा 

  1. सबसे पहले दूरसंचार विभाग के पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in पर विजिट करना होगा।
  2. जहां आपको अपना 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। 
  3. इसके बाद मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। 
  4. इस ओटीपी को डालने पर आपका नंबर वेरिफाई हो जाएगा। (अगर आपके सर्किल में अभी सुविधा शुरू नहीं हुई है तो आपको इसका भी संदेश आ जायेगा)।
  5. अगर आपके सर्किल में सुविधा शुरू हो गयी है तो वेरिफिकेशन के बाद उन सभी मोबाइल नंबर की लिस्ट आ जाएगी, जो आपकी आईडी पर चल रहे हैं। 
  6. अगर आपको लगता है कि कोई नंबर ऐसा है जिसकी आपको जानकारी नहीं है तो आप उस नंबर या नंबरों की शिकायत इसी सरकारी पोर्टल पर कर पाएंगे। 
  7. सरकार आपके बताये नंबर की जांच करेगी। 
  8. अगर नंबर आपकी आईडी पर चलता पाया गया, तो इसे ब्लॉक कर दिया जाएगा। 
  9. ये प्रकिया आपको आगे किसी भी संभावित नुकसान से बचायेगी।

 

यह भी पढ़ें: PM Kisan: इन किसानों को वापस करनी पड़ेगी किस्त, चेक करें ये पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें: पेट्रोल पंप पर पेमेंट एप से भुगतान करने वालों के लिए खुशखबरी, IOC ने किया ये बड़ा बदलाव

 

 

Write a comment
X