1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. रेलवे के फ्लेक्‍सी-फेयर सिस्‍टम में जल्‍द होगा बदलाव, रेल मंत्री ने कहा किराये में आएगी भारी कमी

रेलवे के फ्लेक्‍सी-फेयर सिस्‍टम में जल्‍द होगा बदलाव, रेल मंत्री ने कहा किराये में आएगी भारी कमी

फ्लेक्‍सी-फेयर सिस्‍टम के कारण रेल टिकट की बहुत अधिक कीमत से जुड़ी यात्रियों की शिकायतों पर रेल मंत्री ने कहा कि इसकी समीक्षा होगी और किराये में कमी आएगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: September 28, 2017 15:40 IST
रेलवे के फ्लेक्‍सी-फेयर सिस्‍टम में जल्‍द होगा बदलाव, रेल मंत्री ने कहा किराये में आएगी भारी कमी- India TV Paisa
रेलवे के फ्लेक्‍सी-फेयर सिस्‍टम में जल्‍द होगा बदलाव, रेल मंत्री ने कहा किराये में आएगी भारी कमी

नई दिल्‍ली। फ्लेक्‍सी-फेयर टिकटिंग सिस्‍टम के कारण रेल टिकट की बहुत अधिक कीमत से जुड़ी यात्रियों की शिकायतों पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि रेलवे इसकी समीक्षा करेगा और किराये में कमी आएगी। रेल भवन में एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि मैंने सुना है कि लोग फ्लेक्‍सी-फेयर टिकटिंग सिस्‍टम को लेकर काफी शिकायतें कर रहे हैं। हम जल्‍द ही इस पर कोई फैसला लेंगे। उन्‍होंने यह भी कि फ्लेक्‍सी-फेयर की शुरुआत की थी।

इसके तहत, बेस किराया प्रत्‍येक 10 प्रतिशत सीटों की बुकिंग के साथ 10 प्रतिशत बढ़ता जाता है। फर्स्‍ट एसी और ईसी क्‍लास के मौजूदा किराये में कोई बदलाव नहीं किया गया था। लेकिन 19 दिसंबर को रेलवे ने चार्ट बनने के बाद खाली बची सीटों पर 10 प्रतिशत डिस्‍काउंट देने की शुरुआत कर दी।

रेल राज्‍य मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा कि ट्रेन किराये में कोई वृद्धि नहीं की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि रेलवे एक नवंबर से 48 मेल एक्‍सप्रेस ट्रेनों को सुपरफास्‍ट ट्रेन में बदलेगी और 700 से अधिक ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाएगी। उन्‍होंने आगे बताया कि रेलवे मुंबई में एक अक्‍टूबर से एक नवंबर के बीच 100 से अधिक ट्रेन सर्विस शुरू करेगी।

सुरक्षा पर जोर देते हुए पीयूष गोयल ने कई कदमों की घोषणा की, जिसमें शेष बचे गैरमानव क्रॉसिंग को समाप्‍त करना और रेल डिब्‍बों में सीसीटीवी कैमरा लगाना शामिल है। उन्‍होंने कहा कि जहां जरूरत है वहां ट्रैक को नया करने के आदेश जारी किए गए हैं। इसके अलावा रेलवे ट्रैक में खराबी का पता लगाने के लिए कैमरा और अल्‍ट्रा सोनिक फ्रिक्‍वेंसी डिटेक्‍शन का उपयोग किया जाएगा, ताकि यात्रा को सुरक्षित बनाया जा सके।

Write a comment
coronavirus
X