1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. खुशखबरी! जल्‍द मिलेगी महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत, तेल मार्केटिंग कंपनियों ने शुरू की कवायद

खुशखबरी! जल्‍द मिलेगी महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत, तेल मार्केटिंग कंपनियों ने शुरू की कवायद

सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर का स्तर पार कर चुकी है। लेकिन पिछले चार दिनों से कीमत स्थिर बनी हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 21, 2021 11:24 IST
Good News petrol diesel prices may fall soon as global crude oil softens- India TV Paisa
Photo:FREEPIK

Good News petrol diesel prices may fall soon as global crude oil softens

नई दिल्‍ली। पिछले कुछ महीनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों (fuel prices) में लगातार वृद्धि से परेशान उपभोक्‍ताओं को अगले कुछ दिनों में कुछ राहत मिल सकती है। तेल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने अंतरराष्‍ट्रीय तेल कीमतों में आई गिरावट का मूल्‍याकंन करना शुरू कर दिया है और इसके परिणामस्‍वरूप देश में ईंधन कीमतों पर जल्‍द असर दिखेगा।

बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड, जो पिछले महीने 77 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था, का भाव पिछले 15 दिनों में 10 प्रतिशत तक टूट गया है और वर्तमान में यह 68.85 डॉलर प्रति बैरल पर है। यदि अगले कुछ और दिनों तक कच्‍चे तेल का दाम 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बना रहता है, तब आगे आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है।

तेल बाजार में कीमतों में नरमी का असर देश में ईंधन कीमतों पर पहले ही देखा जा रहा है। बुधवार को तेल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को स्थिर रखा है। यह लगातार चौथा दिन है जब तेल कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। एक सप्‍ताह में यह सबसे लंबी अवधि है, जब ईंधन की कीमतें स्थिर बनी रहीं।

बुधवार की स्थिरिता के साथ, दिल्‍ली में पेट्रोल 101.84 रुपये लीटर, जबकि डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। ईंधन की खुदरा कीमतें रविवार से स्थिर बनी हुई हैं। आखिरी बार शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। शनिवार को डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

मुंबई में पेट्रोल पहली बार 29 मई को 100 रुपये के पार गया था, अभी यहां पेट्रोंल 107.83 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। शहर में डीजल का दाम 97.45 रुपये प्रति लीटर है, जो सभी मेट्रो शहरों में सबसे ज्‍यादा है। सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर का स्‍तर पार कर चुकी है। लेकिन पिछले चार दिनों से कीमत स्थिर बनी हुई है।

दैनिक कीमत संशोधन के तहत, तेल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमत में प्रत्‍येक दिन सुबह-सुबह संशोधन करती हैं। यह संशोधन ग्‍लोबल रिफाइंड प्रोडक्‍ट प्राइस के 15 दिन रोलिंग एवेरज और डॉलर एक्‍सचेंज रेट के आधार पर बेंचमार्किंग रिटेल फ्यूल प्राइस के आधार पर किया जाता है। अगले 15 दिन के साइकिल पर पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती देखने को मिल सकती है।  

यह भी पढ़ें: PM Kisan योजना में 6000 रुपये लेने वाले अपात्र किसानों से सरकार करेगी अब वसूली

यह भी पढ़ें: सनरूफ के साथ आने वाली ये हैं सबसे सस्‍ती टॉप-8 कारें, कीमत है 10 लाख रुपये से कम

यह भी पढ़ें: डीजल ग्राहकों के लिए खुशखबरी, BPCL ने राहत के लिए उठाया कदम

यह भी पढ़ें: Burger King की अपार सफलता के बाद अब पिज्‍जा बेचने वाली कंपनी भी लेकर आएगी IPO

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X