Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सुकन्या समृद्धि, PPF और किसान विकास पत्र पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, सभी लघु बचत योजनाओं के लिए दरें बढ़ीं

सुकन्या समृद्धि, PPF और किसान विकास पत्र पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, सभी लघु बचत योजनाओं के लिए दरें बढ़ीं Read In English

सरकार ने अक्तूबर से दिसंबर तिमाही के लिए सभी लघु बचत योजनाओं पर ब्याज की दर को बढ़ा दिया है

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: September 20, 2018 19:15 IST
Govt hikes interest rates on small savings Schemes - India TV Paisa

Govt hikes interest rates on small savings Schemes like PPF, Kisan Vikas Patra  and Sukanya Samridhi Yojana for  Oct-Dec quarter

नई दिल्ली। सुकन्या समृद्धि और पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) जैसी लघु बचत योनाओं में पैसा लगाने वालों के लिए अच्छी खबर है, सरकार ने अक्तूबर से दिसंबर तिमाही के लिए सभी लघु बचत योजनाओं पर ब्याज की दर को बढ़ा दिया है। वित्त मंत्रालय ने ब्याज दर में बढ़ोतरी को लेकर अधिसूचना बुधवार शाम को जारी कर दी है।

PPF, सुकन्या समृद्धि और किसान विकास पत्र पर ज्यादा ब्याज

अधिसूचना के मुताबिक सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज की दर को बढ़ाकर सालाना 8.5 प्रतिशत कर दिया गया है, सितंबर अंत तक इस योजना पर 8.1 प्रतिशत की दर लागू है। इसी तरह पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर भी ब्याज की दर को सालाना 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत किया गया है। किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज की दर को 7.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.7 प्रतिशत किया गया है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर भी लाभ

इसी तरह वित्त मंत्रालय ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट्स, 5 वर्षीय मंथली इनकम एकाउंट, वर्षीय सीनियर सिटिजन एकाउंट, 5 वर्षीय रकरिंग डिपॉजिट और 1-5 वर्ष तक टाइम डिपॉजिट पर भी अक्तूबर से दिसंबर के लिए ब्याज की दर को बढ़ाया है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट्स पर दर 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत, मंथली इनकम एकाउंट पर 7.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.7 प्रतिशत, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर 8.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.7 प्रतिशत और 5 वर्षीय रकरिंग डिपॉजिट पर 6.9 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.3 प्रतिशत किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement