Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Indian Railways ने तैयार किया क्‍लोन ट्रेन प्‍लान, रिजर्वेशन में वेटिंग टिकट के झंझट से मिलेगा छुटकारा

Indian Railways ने तैयार किया क्‍लोन ट्रेन प्‍लान, रिजर्वेशन में वेटिंग टिकट के झंझट से मिलेगा छुटकारा

जहां भी ट्रेन की मांग होगी, वेटिंग लिस्ट अधिक होगी वहां हम एक वास्तविक ट्रेन के बाद उसी नाम से कुछ ही देर में एक दूसरी ट्रेन चलाएंगे, जिसमें सभी वेटिंग टिकट कन्फर्म होंगे

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 08, 2020 13:23 IST
 Indian Railways clone train scheme to get rid waiting tickets- India TV Paisa
Photo:CONSTRUCTIONWEEKONLINE

 Indian Railways clone train scheme to get rid waiting tickets

नई दिल्‍ली। कोरोना संकट के बाद अपनी पूरी क्षमता से परिचालन की तैयारियों में जुटी भारतीय रेलवे ने आम जनता को रिजर्वेशन में वेटिंग टिकट के झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए एक नया प्‍लान तैयार किया है। भारतीय रेलवे ने इस प्‍लान का नाम क्‍लोन ट्रेन स्‍कीम रखा है। इसका मकसद रेल यात्रा को यात्रियों के लिए आरामदायक और सुविधाजनक बनाना है। प्रत्‍येक रेल यात्री को कन्‍फर्म सीट मिल सके, इसके लिए भारतीय रेलवे ने क्‍लोन ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। इन क्‍लोन ट्रेन को उन मार्गों पर चलाया जाएगा, जहां वेटिंग लिस्‍ट ज्‍यादा लंबी होगी।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि भारतीय रेलवे मौजूदा समय में चल रही सभी ट्रेनों की निगरानी करेगा और इस बात का पता लगाएंगे कि किन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट ज्यादा लंबी है। उन्होंने कहा कि जहां भी ट्रेन की मांग होगी, वेटिंग लिस्ट अधिक होगी वहां हम एक वास्तविक ट्रेन के बाद उसी नाम से कुछ ही देर में एक दूसरी ट्रेन चलाएंगे, जिसमें सभी वेटिंग टिकट कन्फर्म होंगे और उस पर आराम से लोग यात्रा कर सकेंगे। यादव ने कहा कि क्लोन ट्रेन का ठहराव स्पेशल ट्रेन से कम होंगे। लोगों की मांग को पूरा करने के लिए क्लोन ट्रेन को सभी बड़े स्टेशनों पर रोकने के लिए विचार किया जा रहा है।

क्या है क्लोन ट्रेन

क्लोन ट्रेन वो ट्रेन है जो वास्तविक ट्रेन की तरह उसी नंबर से एक दूसरी ट्रेन कुछ देर बाद शुरू कर दी जाएगी। यह क्लोन ट्रेन भी वहीं से शुरू होगी, जहां से वास्तविक ट्रेन शुरू होती है। जैसे 12423/12424 नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस में सीटे फुल हो गईं। अब वेटिंग टिकट वाले यात्रियों की संख्या अधिक है। तो उसके कुछ देर बाद इसी नंबर से, उसी नाम से एक दूसरी ट्रेन चलाई जाएगी। जिसे क्लोन ट्रेन कहा जाएगा। ताकि सभी वेटिंग टिकट वाले यात्री आराम से कन्फर्म टिकट पर यात्रा कर सके। क्लोन ट्रेन छूटने के 4 घंटा पहले सभी वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को क्लोन ट्रेन में बर्थ के बारे में सूचित किया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement