1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. रेलयात्रा के लिए आरोग्‍य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य, 7 दिन के लिए बुक हुए 45 हजार से ज्‍यादा टिकट

रेलयात्रा के लिए आरोग्‍य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य, 7 दिन के लिए बुक हुए 45 हजार से ज्‍यादा टिकट

आरोग्य सेतु एप को अब तक 9.8 करोड़ स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा चुका है। इसका इस्तेमाल सरकार द्वारा संक्रमण के मामलों में संपर्क का पता लगाने और उपयोगकर्ताओं को चिकित्सीय सलाह देने में किया जा रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 12, 2020 12:40 IST
Indian Railways mandatory for passengers to download Aarogya Setu app - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Indian Railways mandatory for passengers to download Aarogya Setu app 

नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे ने मंगलवार से शुरू हो रही विशेष यात्री ट्रेनों में यात्रा के लिए आरोग्य सेतु एप को फोन में डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है। इससे पहले सोमवार को रेलवे ने इस एप को फोन में रखने की सलाह दी थी, जो कि अनिवार्य नहीं था। रेलवे ने विशेष ट्रेनों की अगले सात दिन के लिए 16.15 करोड़ रुपए मूल्य की 45,533 से अधिक टिकट बुक की हैं। 82,317 यात्रियों ने यह टिकट बुक कराए हैं।

रेलवे ने दिल्ली से बड़े शहरों के बीच 15 जोड़ी विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की थी, जिसके यात्रा दिशा निर्देश में आरोग्‍य सेतु एप को फोन में रखना अनिवार्य नहीं बताया गया था लेकिन सोमवार को मध्यरात्रि में रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट करके इसके अनिवार्य होने की जानकारी दी। ट्वीट में कहा गया है भारतीय रेलवे कुछ यात्री ट्रेन सेवा शुरू करने जा रही है। यात्रा शुरू करने से पहले यात्रियों के लिए फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्रियों की बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक औपचारिक संदेश में इसे अनिवार्य बना दिया। अधिकारियों ने कहा, कि जिन यात्रियों के फोन में यह एप नहीं होगा, उन्हें स्टेशन पहुंचने के बाद इसे डाउनलोड करने के लिए कहा जा सकता है।  अधिकारियों ने कहा कि हालांकि अभी इसको लेकर स्पष्टता नहीं है क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने एक निर्देश में इसे अनिवार्य बनाने को गैरकानूनी बताया है।

आरोग्य सेतु एप को अब तक 9.8 करोड़ स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा चुका है। इसका इस्तेमाल सरकार द्वारा संक्रमण के मामलों में संपर्क का पता लगाने और उपयोगकर्ताओं को चिकित्सीय सलाह देने में किया जा रहा है। गृह मंत्रालय ने कोविड-19 संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र में भी इस एप को डाउनलोड करना जरूरी बताया है।

Write a comment
coronavirus
X