1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. 15 रुपये में मिलेगा खाना और घर के पास बनेगा आधार कार्ड, जानिए कहां हुए हैं ये बड़े ऐलान

15 रुपये में मिलेगा खाना और घर के पास बनेगा आधार कार्ड, जानिए कहां हुए हैं ये बड़े ऐलान

15 रुपये की थाली में 2 रोटी या परांठा, सब्जी, रायता, चावल उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं 10 रुपये के नाश्ते में 4 पूड़ी या परांठा के साथ सब्जी और अचार भी मिलेगा। खाने की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने पर भी जोर दिया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 23, 2021 15:55 IST
15 रुपये में खाना और घर...- India TV Paisa

15 रुपये में खाना और घर के करीब आधार सेवाएं

नई दिल्ली। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने अपने क्षेत्र के नागरिकों के लिए बड़े तोहफों का ऐलान किया है, जिसमें घर के करीब आधार सेवा केंद्र से लेकर बेहद कम कीमत पर खाने की थाली शामिल है। निगम के मुताबिक बेहद कम कीमत पर उपलब्ध कराए जाने वाला खाना ऐसा होगा जिसे कोई भी खा सके। साथ ही आधार सेवा केंद्र इस तरह स्थापित किए जाएंगे कि लोगों को इसके लिए कम से कम दूरी तय करनी पड़े। 

40 नए अटल आहार केंद्र खोलने की दी मंजूरी

निगम ने चार नए अटल आहार केंद्र खोलने को भी मंजूरी दे दी है। हालांकि बाद में इनकी संख्या बढ़ेगी. प्रस्ताव के अनुसार, प्रत्येक जोन में 10 अटल आहार केंद्र खोले जाएंगे। वहीं, इसमें 10 रुपये में नाश्ता मिलेगा। वहीं, 15 रुपये में खाने की थाली मिलेगी। सप्ताह में एक दिन दक्षिण भारतीय व्यंजन भी मिलेंगे। नियमों के अनुसार प्रति कियोस्क के लिए कुछ विज्ञापन के अधिकार भी दिए जाएंगे। ताकि सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिए उत्पादन से कोई समझौता न हो। वहीं खाने की गुणवत्ता पर भी पूरी नजर रखी जाएगी।

क्या मिलेगा 15 रुपये में

15 रुपये की थाली में 2 रोटी या परांठा, सब्जी, रायता, चावल उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं 10 रुपये के नाश्ते में 4 पूड़ी या परांठा के साथ सब्जी और अचार भी मिलेगा।

40 नए आधार केंद्र खोलने को मंजूरी

वहीं एक अन्य फैसले में निगम की स्थायी समिति ने 40 नए आधार केंद्र खोलने की अनुमति दे दी है। इसके तहत पहले चरण में 10 आधार केंद्र जल्द ही खोले जाएंगे। इन केंद्रों पर तय शुल्क चुकाकर आधार कार्ड संबंधित सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा। इसमें पांच स्थायी होंगे और पांच मोबाइल होंगे। इसके बाद इन केंद्रों की संख्या 40 की जाएगी। यह मोबाइल केंद्र लोगों की जरुरत के हिसाब से भी विभिन्न वार्डों में जाकर कार्य करेंगे। इसमें नया आधार बनवाने के लिए 100 रुपये, बायोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 और ई केवाइसी के लिए 30 और अन्य संशोधन के लिए 50 रुपये का शुल्क होगा।

 

यह भी पढ़ें : अपनी पुरानी कार देकर घर लाएं नई कार, जानिए नई स्क्रैपिंग पॉलिसी में आपको कितना होगा फायदा 

यह भी पढ़ें :  मारुति के बाद अब इस बड़ी कंपनी की कारें होंगी महंगी, लागत बढ़ने पर लिया फैसला

 

Write a comment
X