ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. किसानों के लिये मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 14,775 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राहत का ऐलान

किसानों के लिये मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 14,775 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राहत का ऐलान

केंद्र सरकार हर साल रासायनिक खादों पर सब्सिडी पर करीब 80,000 करोड़ रुपये खर्च करती है। DAP में सब्सिडी बढ़ाने के साथ ही खरीफ सीजन में 14,775 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च होंगे|

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 19, 2021 23:08 IST
किसानों को मोदी...- India TV Paisa
Photo:PTI

किसानों को मोदी सरकार का एक और तोहफा

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने आज किसानों के पक्ष में एक बड़ा फैसला लिया है। कोरोना संकट के बीच किसानों को राहत देने के लिये सरकार ने आज खाद सब्सिडी की बढ़ाने का अहम फैसला लिया। फैसले के मुताबिक डीएपी खाद पर सब्सिडी को 140 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज खाद कीमतों के मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी जिसमें ये फैसला लिया गया है। इस सब्सिडी पर सरकार 14,775 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय करेगी।

किसानों के लिये खाद पर बढ़ी सब्सिडी 

आज हुई उच्च स्तरीय बैठक में DAP खाद के लिए सब्सिडी 500 रुपये प्रति बैग से, 140% बढ़ाकर 1200 रुपये प्रति बैग, करने का फैसला लिया गया। दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में DAP कीमतों में वृद्धि को देखते हुए सब्सिडी बढ़ाने का ये फैसला लिया गया। ऐसे में सब्सिडी बढ़ाने के साथ ही कीमतों में बढ़ोतरी का पूरा भार केंद्र सरकार उठाएगी, और कीमतों में तेजी का किसानों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ऐसे  में किसानों को DAP का एक बैग 2400 रुपये के बजाय अब 1200 रुपये में मिलेगा।

अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में आई तेजी
हाल ही में DAP में इस्तेमाल होने वाले फॉस्फोरिक एसिड, अमोनिया आदि की अंतरराष्ट्रीय कीमतें 60% से 70% तक बढ़ गई हैं। इसी कारणवश, एक DAP बैग की वास्तविक कीमत अब 2400 रुपये है, जिसे खाद कंपनियों द्वारा 500 रुपये की सब्सिडी घटा कर 1900 रुपये में बेचा जाता है। आज के फैसले से किसानों को 1200 रुपये में ही DAP का बैग मिलता रहेगा। जो कि पिछले साल का ही स्तर है।

किसानों का कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता: प्रधानमंत्री
बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करेगी कि किसानों को मूल्य वृद्धि का दुष्प्रभाव न भुगतना पड़े। केंद्र सरकार हर साल रासायनिक खादों पर सब्सिडी पर करीब 80,000 करोड़ रुपये खर्च करती है। DAP में सब्सिडी बढ़ाने के साथ ही खरीफ सीजन में भारत सरकार 14,775 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करेगी|

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आवास योजना में कैसे क्लेम करें सब्सिडी, जानिये क्या है पूरी प्रक्रिया

यह भी पढ़ें: आधार नंबर के साथ दर्ज मोबाइल नंबर को बदलना है आसान, ये रही पूरी प्रक्रिया

 

Write a comment
elections-2022