1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Good News: अब स्मार्टफोन पर कर पाएंगे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट, Paytm लाया ये खास फीचर

Good News: अब स्मार्टफोन पर कर पाएंगे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट, Paytm लाया ये खास फीचर

Paytm ने दो नए आईओटी आधारित पेमेंट डिवाइस लॉन्च किये हैं। इससे कारोबारी अब एंड्रॉयड फोन के जरिए ही कार्ड पेमेंट्स ले सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 10, 2021 11:44 IST
अब स्मार्टफोन पर कर...- India TV Paisa

अब स्मार्टफोन पर कर पाएंगे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट, Paytm लाया ये खास फीचर

नई दिल्ली। स्मार्टफोन के आने के बाद से हमारी पूरी दुनिया मुट्ठी में समा गई है। तेजी से विकसित होई डिजिटल पेमेंट तकनीक ने भुगतान को आसान बना दिया है। लेकिन अभी भी डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट के लिए आपको POS मशीन का इस्तेमाल करना ही पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए डिजिटल पेमेंट और वॉलेट सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी पेटीएम (Paytm) ने दो नए आईओटी (Internet of Things) आधारित पेमेंट डिवाइस लॉन्च किये हैं। इससे कारोबारी अब एंड्रॉयड फोन के जरिए ही कार्ड पेमेंट्स ले सकते हैं।

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

पेटीएम के स्मार्ट पीओएस एप द्वारा एक पीओएस मशीन की तरह डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स लिए जा सकेंगे। पेटीएम फॉर बिजनेस एप के जरिए दुकानदार कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट्स लेना शुरू कर सकेंगे। ये पेमेंट निकट क्षेत्र संचार (NFC) के माध्यम से होंगे। पेटीएम ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। पेटीएम ने स्मार्ट पीओएस कार्ड पेमेंट्स की सुविधा के लिए वीजा और मास्टरकार्ड जैसे वित्तीय सेवा संस्थानों के साथ साझेदारी की है।

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

पेटीएम ने जानकारी देते हुए कहा है कि पेटीएम के नए स्मार्ट पीओएस से ग्राहक अपने फोन को अपनी कार्ड मशीन बना सकता है। इस तरह पेटीएम स्मार्ट पीओएस के जरिए ग्राहक अपने स्मार्टफोन का उपयोग एक कार्ड मशीन के रूप में कर सकते हैं। अगले कुछ वर्षों में 50 लाख आईओटी डिवाइसेज से कारोबारों को लैस करने की दिशा में काम कर रहा है। 

पढ़ें- बीजेपी शासित इस राज्य में 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, शराब के दाम भी 25% घटे, आज रात से घटेंगी कीमतें

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

यह है उपयोग का तरीका 

इस नई पीओएस सर्विस का उपयोग करने के लिए पेटीएम फॉर बिजनेस एप पर साइन-अप करना होगा। यह डाउनलोड हो जाने के बाद व्यापारी अपने स्मार्टफोन्स के पीछे की तरफ कार्ड टैप कर अपने ग्राहकों से भुगतान ले सकता है। इससे पेमेंट सफलतापूर्वक दूसरे क्यूआर पेमेंट्स के साथ व्यापारी के खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15