1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. उप्र के लोगों को अगस्‍त में मिलेंगी एक साथ दो सौगात, पीएम करेंगे नोएडा इंटरनेशनल एयपोर्ट का शिलान्‍यास

उप्र के लोगों को अगस्‍त में मिलेंगी एक साथ दो सौगात, पीएम मोदी करेंगे नोएडा इंटरनेशनल एयपोर्ट का शिलान्‍यास

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है और इसका मुख्य कैरिजवे जल्द ही वाहनों की गति के लिए खोल दिया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 27, 2021 13:05 IST
PM Modi may lay the foundation stone of Noida International Airport in august- India TV Paisa
Photo:PTI

PM Modi may lay the foundation stone of Noida International Airport in august

नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास अगस्त माह के अंत में हो सकता है। एयरपोर्ट के उद्घाटन के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने की संभावना है। इस बात को ध्यान में रखकर गौतम बुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह, यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्‍अर अरुण वीर सिंह तथा जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह ने संभावित कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। कार्यक्रम रनहेरा गांव के पास रखा जा सकता है।

जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि जल्दी ही मेरठ के मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह और लखनऊ से मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी इस जगह का दौरा करेंगे। उम्मीद है कि अगले एक सप्ताह में शिलान्यास की तारीख निर्धारित कर दी जाएगी। यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण शुरू करने के लिए सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। अब केवल प्रधानमंत्री का कार्यक्रम मिलने की देरी है।

उन्होंने बताया कि उन्हें आशा है कि अगस्त के तीसरे सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम मिल जाएगा। मालूम हो कि पिछले हफ्ते राजधानी लखनऊ में उत्तर प्रदेश नागरिक उड्डयन विभाग और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) के बीच जेवर में प्रस्तावित एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन का लीज एग्रीमेंट संपन्न हुआ।

अगस्त में खुलेगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

 उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईडा) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी ने कहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है और इसका मुख्य कैरिजवे जल्द ही वाहनों की गति के लिए खोल दिया जाएगा। अवस्थी ने एक्सप्रेसवे का मौके पर निरीक्षण किया और अधिकारियों को रविवार को जल्द से जल्द काम पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने आगे कहा कि एक्सप्रेसवे को अगले महीने के अंत तक जनता के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है।

इस निरीक्षण के दौरान यूपीईडा के सीईओ ने अधिकारियों को सभी रिवर ओवर रिज को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। यह 340.824 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर चंदसराय गांव से शुरू होता है और उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा से लगभग 18 किलोमीटर दूर गाजीपुर जिले (एनएच-19) के हैदरिया गांव में समाप्त होता है। ये छह लेन का एक्सप्रेसवे आठ लेन तक विस्तार योग्य है।

एक्सप्रेसवे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर के नौ जिलों को कवर करेगा। यह वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर और इलाहाबाद जैसे महत्वपूर्ण शहरों को भी लिंक सड़कों के माध्यम से जोड़ेगा। इसके अलावा, सुल्तानपुर जिले के कुडेभर में एक्सप्रेस-वे का तीन किलोमीटर लंबा रनवे भी होगा।इस रनवे को आपात स्थिति के दौरान भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए प्रस्तावित किया गया है।

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने EV को लेकर कही बड़ी बात...

यह भी पढ़ें:  कोरोना से बेहाल अर्थव्‍यवस्‍था के बाद भी सरकार को मिलने वाले टैक्‍स में आया भारी उछाल

यह भी पढ़ें: संकट से उबरने और रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार करेगी नए नोटों की छपाई?

यह भी पढ़ें: जल्‍द मिलेगी महंगाई से राहत, वित्‍त मंत्री ने आज की मसूर दाल पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी खत्‍म करने की घोषणा

Write a comment
Click Mania