1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. SBI ग्राहकों को झटका, महंगा हुआ ATMसे कैश निकालना, चैक के लिए भी देने होंगे ज्यादा पैसे

SBI ग्राहकों को झटका, महंगा हुआ ATM से कैश निकालना, चैक के लिए भी देने होंगे ज्यादा पैसे

आपका अकाउंट भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपको 1 जुलाई से तगड़ा झटका लगने वाला है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 25, 2021 15:00 IST
SBI ग्राहकों को झटका,...- India TV Paisa

SBI ग्राहकों को झटका, महंगा हुआ एटीएम से कैश निकालना, चैक के लिए भी देने होंगे ज्यादा पैसे

आपका अकाउंट भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपको 1 जुलाई से तगड़ा झटका लगने वाला है। स्टेट बैंक ने अपने बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) अकाउंट होल्डर्स के लिए नया सर्विस चार्ज 1 जुलाई 2021 से लागू करने की घोषणा कर दी है। इसके तहत बैंक एटीएम से पैसे निकालना महंगा हो जाएगा। इसके साथ ही चेकबुक, मनी ट्रांसफर और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी अब ज्यादा सर्विस चार्ज देना होगा। 

बैंक ने अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी दी है। इसके अनुसार ग्राहक अगर महीने में बैंक से 4 बार से अधिक पैसा निकालता है तो उस पर अतिरिक्त सर्विस चार्ज वसूला जाएगा। फिर चाहें आप बैंक जाकर पैसे निकालें या फिर एटीएम पर जाकर पैसे निकालें। दोनों जगह ही 4 ट्रांजेक्शन की ही छूट मिलेगी। बैंक के अनुसार चार बार से अधिक एसबीआई ब्रांच या एटीएम से पैसा निकालने पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर शुल्क देना होगा। यह चार्ज हर एक अतिरिक्त ट्रांजैक्शन पर लगेगा।  

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

चेक बुक के लिए भी ज्यादा पैसा 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बीएसबीडी खाता धारकों को 10 चेकबुक पर कोई चार्ज नहीं लेता है। लेकिन 10 के बाद 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाता है। वहीं, 25 चेक वाली चेकबुक पर 75 रुपये चार्ज किए जाएंगे। जबकि इमरजेंसी चेकबुक पर 50 रुपये और जीएसटी चार्ज जोड़कर देना होगा। हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

क्या है BSBD अकाउंट?

BSBD को जीरो बैलेंस अकाउंट बोला जाता है। इस बचत खाते की कई सारी खूबियां हैं। इस खाते में ग्राहक को एसबीआई के बचत खाते के बराबर ही ब्याज मिलता है, लेकिन साथ ही इस खाते में ग्राहकों को ऐसी कई स्पेशल सुविधाएं मिलती हैं, जो सामान्य बचत खाताधारकों को नहीं मिलती। इस खाते में ग्राहक को न्यूनतम बैलेंस रखने से छूट, फ्री एटीएम व डेबिट कार्ड और अधिकतम बैलेंस की सीमा से छूट सहित कई सुविधाएं मिलती हैं।

Write a comment
erussia-ukraine-news