Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. फायदे की खबर: SBI ग्राहकों को मिल सकता है 2 लाख रुपये का फायदा, जानिए कैसे उठाएं सुविधा का लाभ

फायदे की खबर: SBI ग्राहकों को मिल सकता है 2 लाख रुपये का फायदा, जानिए कैसे उठाएं सुविधा का लाभ

गौरतलब है कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जनधन योजना को 2014 में शुरू किया गया था।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: September 29, 2021 16:01 IST
फायदे की खबर: SBI...- India TV Paisa

फायदे की खबर: SBI ग्राहकों को मिल सकता है 2 लाख रुपये का फायदा, जानिए कैसे उठाएं सुविधा का लाभ

नई दिल्ली। State Bank of India के ग्राहकों के लिए काम की खबर है। यदि आप भी स्टेट बैंक के ग्राहक हैं या नया अकाउंट खोल रहे हैं तो आप 2 लाख रुपये का फायदा ले सकते हैं। स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त इंश्योरेंस प्रदान कर रहा है। बता दें कि एसबीआई के जन धन खाताधारकों को यह सुविधा मिलती है। रुपे डेबिट कार्ड अपने यूजर्स को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त आकस्मिक बीमा कवर देता है। जन धन खाताधारक मुफ्त इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं। 

गौरतलब है कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जनधन योजना को 2014 में शुरू किया गया था। ये योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बैंकिंग सुविधा से जोड़ने के लिए तैयार की गई थी। कोई भी व्यक्ति KYC डॉक्यूमेंट जमा कर ऑनलाइन जन धन खाता खोल सकता है।

आप भी बदल सकते हैं अपना खाता 

यदि आपके पास एसबीआई का बेसिक सेविंग अकाउंट है तो भी आप जनधन खाते का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपना बेसिक बचत खाता जन धन खाते के रूप में ट्रांसफर करना होगा। एसबीआई अपने जनधन खाता धारकों को रूपे PMJDY कार्ड प्रदान करता है। 28 अगस्त 2018 के बाद जारी रूपे कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर बेनिफिट मिलता है। इससे पहले यह राशि 1 लाख रुपये थी। 

SBI ग्राहक ऑनलाइन ही घर बैठे बदल सकेंगे अपनी ब्रांच

भारतीय स्टेट बैंक ने एक खास सुविधा दी है, जिसके तहत आप एक ब्रांच से अपना खाता दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर कर सकते हैं, वह भी घर बैठे ही। आपको बता दें कि SBI की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए दो शर्तों का पालन करना जरूरी है। इसके तहत आपके बैंक खाते का केवाईसी होना जरूरी है और बैंक के साथ आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। ये दो शर्तें पूरी करने के बाद ही आप आप एसबीआई में ऑनलाइन बैंक अकाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं। इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बैंक खाता एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करने की पूरी प्रक्रिया बता रहा है। 

ब्रांच ट्रांसफर करने का तरीका 

  1. सबसे पहले आपको एसबीआई की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाकर पर्सनल बैंकिंग में यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा
  2. इसके बाद आपको ‘e services’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  3. इसके बाद ‘Transfer of savings account’ पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपको अपना अकाउंट नंबर और ब्रांच दिखाई देगी। अगर आपके एक से ज्यादा अकाउंट हैं तो ट्रांसफर करने वाले अकाउंट को सिलेक्ट करें।
  5. आप जिस ब्रांच में ट्रांसफर करना चाहते हैं उसका कोड डालें और यह खुद ही ब्रांच का नाम दिखा देगा। इस पर क्लिक करें और फिर कन्फर्म करें।
  6. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालकर सब्मिट करें। 

वीडियो में देखें तरीका

एक हफ्ते में पूरी होगी प्रक्रिया

अकाउंट ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके पास एक मैसेज आएगा। जिसमें बताया जाएगा कि ब्रांच ट्रांसफर अनुरोध को रजिस्टर्ड किया गया है जो कि एक हफ्ते के अंदर हो जाएगा। एक सप्ताह के बाद आप लॉगिन करेंगे तो अकाउंट में नई ब्रांच का नाम दिखेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement