Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. SBI customers के लिए खुशखबरी, आप भी State Bank of India की इस स्‍कीम से हर महीने कमा सकते हैं 10,000 रुपये

SBI customers के लिए खुशखबरी, आप भी State Bank of India की इस स्‍कीम से हर महीने कमा सकते हैं 10,000 रुपये

यदि एक निवेशक हर महीने 10,000 रुपये की मासिक आय प्राप्त करना चाहता है, तब उसे इस स्कीम तें 5,07,964 रुपये जमा करने होंगे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 16, 2021 12:38 IST
Sbi customers scheme how to earn 10000 rupees per month see details- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Sbi customers scheme how to earn 10000 rupees per month see details

नई दिल्‍ली। हर कोई निवेश के माध्‍यम से अपना भविष्‍य सुरक्षित बनाने की योजना बनाता है, लेकिन कई बार, गलत जगह निवेश करने से लाभ की जगह नुकसान हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में, यह बहुत महत्‍वपूर्ण हो जाता है कि आप अपनी गाढ़ी कमाई को एक सही जगह निवेश करें, जो सुरक्षित भी हो और लाभदायक भी। आज हम आपको यहां एक ऐसे ही निवेश उपकरण के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आप जरूर सोच सकते हैं। एक निश्चित अवधि के बाद आपको इस निवेश से मासिक आय प्राप्‍त होगी। आज हम आपको एसबीआई (SBI) की एन्‍युटी स्‍कीम (annuity scheme) के बारे में बता रहे हैं।

SBI की शानदार स्‍कीम

एसबीआई की इस स्‍कीम के तहत आप 36, 60, 84 या 120 माह के लिए राशि निवेश कर सकते हैं। सभी अवधि के लिए ब्‍याज की दर समान होगी। आप अपनी पसंद की अवधि के लिए टर्म डिपोजिट प्‍लान चुन सकते हैं। यदि आप पांच साल के लिए फंड डिपोजिट स्‍कीम चुनते हैं, तब आपको 5 साल के लिए फ‍िक्‍स्‍ड डिपोजिट के लिए लागू ब्‍याज दर के अनुरूप ही ब्‍याज का भुगतान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: केवल 7500 रुपये में घर ले जाएं नई मोटरसाइकिल, Honda लेकर आई ये शानदार ऑफर

10,000 मासिक आय के लिए आपको करना होगा इतना जमा

यदि एक निवेशक हर महीने 10,000 रुपये की मासिक आय प्राप्‍त करना चाहता है, तब उसे इस स्‍कीम तें 5,07,964 रुपये जमा करने होंगे। जमा राशि पर उसे 7 प्रतिशत ब्‍याज दर से रिटर्न मिलेगा, जो लगभग 10,000 रुपये मासिक होगा। यदि आपके पास निवेश के लिए 5 लाख रुपये से अधिक राशि है और आप भविष्‍य में अपनी आय में वृद्धि करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्‍प है। क्‍योंकि इसमें रिटर्न सुनिश्चित होने के साथ ही आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित भी है।

यह भी पढ़ें: आज ही करा लें आधार से जुड़ा ये जरूरी काम, अगले महीने बंद हो सकता है बैंक अकाउंट!

निवेश करने के नियम

आप एसबीआई एन्‍युटी स्‍कीम में हर महीने न्‍यूनतम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस स्‍कीम में अधिकतम निवेश के लिए कोई सीमा नहीं है। एन्‍युटी पेमेंट में, उपभोक्‍ता द्वारा एक निश्चित अवधि के लिए जमा की गई राशि पर ब्‍याज का भुगतान किया जाता है। यह स्‍कीम भविष्‍य के लिए एक बेहतर विकल्‍प है, लेकिन मध्‍यम आय वर्ग के लिए यह उचित नहीं है क्‍योंकि इतनी बड़ी रकम एक साथ जमा करना शायद उनके लिए संभव न हो।  

यह भी पढ़ें : Fastag नहीं तो आज से भरना होगा दोगुना टोल टैक्स, यहां से तुरंत खरीदें

एन्‍युटी स्‍कीम से ज्‍यादा आरडी पर भरोसा  

आमतौर पर, मध्‍यम वर्ग के लोगों के पास अधिक नकदी नहीं होती है। ऐसी परिस्थिति में, अधिकांश लोग अपने भविष्‍य को सुरक्षित बनाने के लिए रिक्‍यूरिंग डिपोजिट (RD) में निवेश करते हैं। छोटी मासिक बचत के रूप में इसमें पैसा जमा होता है और इस पर ब्‍याज अर्जित होता है। एक निश्चित अवधि के बाद ब्‍याज सहित राशि निवेशक को लौटाई जाती है। इस मासिक छोटी बचत की वजह से आम लोगों द्वारा इस स्‍कीम को बहुत अधिक पसंद किया जाता है।  

यह भी पढ़ें :नहीं मिला पीएम किसान निधि का पैसा! ऐसे ठीक करें आधार नंबर की गलती

यह भी पढ़ें :उत्‍तराखंड आपदा में मृतकों के परिजनों के लिए राहत, NTPC देगी परिवार को इतना मुआवजा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement