Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Good News: सरकार ने 23.59 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के खातों में फिर डाला पैसा, तुरंत देखें अपना बैलेंस

Good News: सरकार ने 23.59 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के खातों में फिर डाला पैसा, तुरंत देखें अपना बैलेंस

अगर आपका भी EPF कटता है तो अपने खाते में जमा पैसों की जानकारी आप सेकेंडों में पा सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 20, 2021 16:32 IST
Good News: सरकार ने 23.59 करोड़...- India TV Paisa
Photo:FILE

Good News: सरकार ने 23.59 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के खातों में फिर डाला पैसा, तुरंत देखें अपना बैलेंस

Highlights

  • EPFO ने ब्याज की किस्त योगदानकर्ताओं के खाते में ट्रांसफर कर दी है
  • 8.50 फीसदी की दर से पीएफ के ब्याज का पैसा खातों में जारी
  • अपने खाते में जमा पैसों की जानकारी आप सेकेंडों में पा सकते हैं

देश के 23.59 नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छी खबर है। EPFO ने ब्याज की किस्त से संबंधित पैसा योगदानकर्ताओं के खाते में ट्रांसफर कर दिया है। EPFO ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर बताया है कि वित्त वर्ष 2020-21 में 8.50 फीसदी की दर से पीएफ के ब्याज का पैसा 23.59 करोड़ लोगों के खातों में जारी कर दिया गया है। 

अगर आपका भी EPF कटता है तो अपने खाते में जमा पैसों की जानकारी आप सेकेंडों में पा सकते हैं। इसके लिए आपको EPFO की वेबसाइट पर जाने की जरूरत भी नहीं होगी। आपके पास सिर्फ आपका यूएएन होना चाहिए और आपका मोबाइल नंबर EPF खाते से जुड़ा होना चाहिए। सिर्फ SMS या कॉल कीजिए और आपके EPF खाते की पूरी जानकारी आपके फोन के मैसेज बॉक्‍स में आ जाएगी।

सिर्फ एक कॉल करें और जानें अपने EPF खाते का बैलेंस

फ्री कॉल के इस जमाने में एक मिस्‍ड कॉल आपके EPF खाते की पूरी जानकारी दे सकता है।

अगर आपका मोबाइल नंबर यूएएन से संबद्ध है तो एक मिस्‍ड कॉल 011-22901406 कीजिए। कुछ ही देर में आपके मैसेज बॉक्‍स में आपके EPF खाते की पूरी जानकारी आ जाएगी।

SMS के जरिए देखें अपना EPF बैलेंस

सबसे पहले https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाकर आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा जहां पर अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर करना होगा। अगर आप अपना मोबाइल नंबर पहले ही रजिस्‍टर कर चुके हैं तो आपको सीधे मोबाइल से एक मैसेज करना होगा। बस इस बात का ध्‍यान रखें जो भी मोबाइल नंबर रजिस्‍टर आपने EPFO में रजिस्‍टर करवाया है, SMS उसी नंबर से करें।

यह मैसेज टाइप कर भेजें SMS 

मोबाइल से SMS करने के लिए मैसेज बॉक्‍स में जाकर टाइप करें EPFOHO UAN ENG
इसके बाद आप इसे 7738299899 पर भेज दीजिए। थोड़ी देर बाद ही आपके मोबाइल पर आपके EPF से जुड़ी सारी जानकारी SMS के जरिए आ जाएगी।

बदल सकते हैं प्राप्‍त होने वाले मैसेज की भाषा

अगर आप किसी दूसरी भाषा में SMS पाना चाहते हैं तो इसके लिए भाषा बदलने का ऑप्‍शन भी दिया गया है। मैसेज के लास्‍ट में आपने  जहां ENG टाइप किया था वहीं दूसरी भाषा के तीन लेटर्स लिखें। जैसे, English-  ENG Telugu- TEL Punjabi- PUN Gujarati- GUJ Marathi- MAR Malayalam- MAL Tamil- TAM Kannada- KAN Bengali- BEN

उमंग ऐप के जरिए

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप ऐप के जरिए भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं। इसके लिए उमंग ऐफ खोलकर EPFO पर क्लिक करें। इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें और इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डालें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसे दर्ज करने के बाद EPF बैलेंस देख सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement