Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. क्या आपका स्मार्टफोन भी हो गया है चोरी? तुरंत करें ये 5 काम तो कम होगा नुकसान

क्या आपका स्मार्टफोन भी हो गया है चोरी? तुरंत करें ये 5 काम तो कम होगा नुकसान

अगर आप कैब में सफर के दौरान अपना फोन वहीं भूल गए हैं तो हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि आपको नुकसान कम करने या बचने के लिए क्या करना चाहिए।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 08, 2023 23:15 IST
Phone Forget in Cab- India TV Paisa
Photo:CANVA कैब में भूल गए फोन ऐसे बचे नुकसान से

हमारे बैंक डिटेल्स से लेकर UPI आईडी, फोटो और डेटा और सोशल मीडिया, और बहुत कुछ, हमारा सारा डेटा फोन में सेव कर रखते हैं। ऐसे में अगर आप कैब में सफर के दौरान अपना फोन वहीं भूल गए हैं तो हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि आपको नुकसान कम करने या बचने के लिए क्या करना चाहिए।

1. अपने डेटा को रिमोट तरीके से एडिट करें

आपका फोन खोने से आपकी जेब पर भारी असर पड़ सकता है, लेकिन इसके पास मौजूद डेटा और भी अधिक मूल्यवान है और अगर यह गलत हाथों में पड़ जाता है तो इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि इस डेटा को डिवाइस से दूर से मिटाया जा सकता है।

iPhone यूजर्स के लिए, आप iCloud.com पर जाकर और डिवाइस को मिटाकर डिवाइस ढूँढें सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।
डिवाइस से लिंक किए गए Google अकाउंट वाले Android फोन के लिए, Find My Device सुविधा ऑटोमेटिकली ऑन हो जाता है और डेटा को मिटाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। सुविधा का उपयोग करने के लिए android.com/find पर जाएं।

2. अपने फोन को ट्रैक करें

Android फोन के लिए Find My Device और Apple iPhone के लिए Find My iPhone फ़ीचर जैसी सुविधाओं के साथ, अपने फ़ोन को ट्रैक करना आसान है। हालांकि, आप डिवाइस के स्थान को तभी देख पाएंगे जब वह ऑनलाइन होगा। डिवाइस के ऑफलाइन होने की स्थिति में, डिवाइस के बंद होने से पहले उसका लास्ट लोकेशन शो होता है।

3. अपनी बैंकिंग जानकारी सुरक्षित रखें

भले ही सभी नेट बैंकिंग एप्लिकेशन में सुरक्षा पिन आदि हों, लेकिन आपको वास्तव में उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए। कोई भी जिसके पास आपका फोन है, वह अभी भी आपकी पर्सनल जानकारी और आपके अकाउंट तक पहुंच सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने सभी नेट बैंकिंग पासवर्ड बदल लें। ऐसे में अगर आपके नेट बैंकिंग पासवर्ड शॉपिंग आदि के दौरान ऑटो सेव हो जाते हैं, तो वे बंद हो जाएंगे।
साथ ही, अगर आपने अपने फोन पर एटीएम पिन, नेट बैंकिंग पासकोड आदि जैसी जानकारी लिखी है, तो अपने बैंक को कॉल करें और उन्हें अलर्ट करें।

4. सोशल मीडिया पासवर्ड बदलें

आप कभी नहीं जानते कि आपका फोन किसके पास है और वे आपको कैसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। आज के समय में सोशल मीडिया का उपयोग पहचान की चोरी, घोटालों आदि के लिए किया जा सकता है। इसलिए, अपने सभी सोशल मीडिया पासवर्ड बदलें और सुनिश्चित करें कि आप उस खतरे से सुरक्षित रहने के लिए सभी डिवाइस से लॉग आउट कर लें।

5. अपना सिम कार्ड ब्लॉक करें

ओटीपी को गलत हाथों में पड़ने से बचाने के लिए, अपने नेटवर्क प्रोवाइडर से मैसेज करें और अपने सिम कार्ड को जल्द से जल्द ब्लॉक करवाएं।
 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement