Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. नकली नोट की पहचान करना हुआ पहले से आसान, बस नोट चेक करते समय इन 3 बातों का रखें ध्यान

नकली नोट की पहचान करना हुआ पहले से आसान, बस नोट चेक करते समय इन 3 बातों का रखें ध्यान

आज के समय में हमारे आस पास बहुत सारी चीजें ऐसी मौजूद है। जिसे आप इस स्मार्टफोन के जरिए चेक कर सकते हैं कि यह असली है या नकली। इसी तरह एक ऐप की मदद से किसी भी नकली नोट की पहचान कर सकते हैं। नोट चेक करते समय इन 3 बातों का रखें ध्यान।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 12, 2023 12:19 IST
Tips to identify fake currency- India TV Paisa
Photo:CANVA नकली नोट की पहचान करने के लिए टिप्स

Tips to  identify fake currency: किसी भी सामान को खरीदने के लिए लोगों को पैसे की जरूरत पड़ती है। इसे बैंक या एटीएम से लेने के अलावा किसी दुकानदार से लेते समय भी यह नोट असली है या नकली इसकी पहचान करते हैं। नकली नोट की पहचान में गांधी जी की फोटो, टाइपोग्राफी, माइक्रो लेटरिंग, फॉर्मेटिंग इंक और सिक्योरिटी थ्रेड पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। सभी चीजें धीरे-धीरे डिजिटल होने की वजह से अब फर्जी नोट की पहचान भी आप स्मार्टफोन ऐप की मदद से कर सकते हैं। नोट चेक करते समय इन 3 बातों का रखें ध्यान।

1. नकली नोट की पहचान के लिए ऐप

नकली नोट की पहचान के लिए Chkfake ऐप स्मार्टफोन में डाउनलोड करें। ये एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। इस ऐप से केवल इंडियन करेंसी ही नहीं बल्कि कई विदेशी कंट्रीज के नोट की भी पहचान कर पाना बहुत आसान है। नोट चेक करते समय केवल डेनोमिनेशन सर्च करें इसके बाद स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते हुए इसकी पहचान कर सकते हैं। इस ऐप में आपसे कुछ सवाल भी पूछे जा सकते हैं जिसके जवाब देना जरूरी है। केवल ऐप पर पूरी तरह से विश्वास कर लेना मुश्किल है। आप नोट को मैनुअल तरीके से भी चेक करें।

2. नोट चेक करते समय इन 3 बातों का रखें ध्यान

नकली नोट की पहचान करना ज्यादा मुश्किल नहीं है अगर आपको इससे जुड़ी जानकारी पहले से ही हो। नोट चेक करते समय इन 3 बातों का रखें ध्यान। इनमें गांधीजी की फोटो, टाइपोग्राफी, माइक्रो-लेटरिंग और फॉर्मेटिंग शामिल है। ज्यादातर लोग केवल ट्रांसपेरेंट गांधी जी की फोटो देखने के बाद इसे रख लेते हैं। केवल एक पहचान से नोट का असली होना जरूरी नहीं है। इसके लिए टाइपोग्राफी को ध्यान से देखें। नोट पर लिखे नंबर्स एक ही आकार में नहीं होने चाहिए। इसके अलावा सिल्वर लाइन की जांच जरूर करें।

3. नकली नोट की पहचान करते समय इन बातों को न करें नजरंदाज

नकली नोट की पहचान करते समय छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। नोट चेक करते समय इंक और सिक्योरिटी थ्रेड देखें। अगर इंक का रंग गहरा या फिर ज्यादा हल्का हो तो भी इसे नकली होने की संभावना है। आमतौर पर नकली नोट में सिक्योरिटी थ्रेड बाहर की तरफ देखने को मिलते हैं। कागज कड़क है या फिर इसमें भी कोई झोल है इसे दोनों हाथों से टच करने के बाद जरूर चेक करें। ज्यादा जानकारी के लिए आरबीआई की वेबसाइट पर विजिट करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement