Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. LinkedIn ने नए स्किल पर फोकस करने को लेकर कही बड़ी बात, ये पांच स्किल्स देंगे रोजगार के भरपूर मौके

LinkedIn ने नए स्किल पर फोकस करने को लेकर कही बड़ी बात, ये पांच स्किल्स देंगे रोजगार के भरपूर मौके

LinkedIn Skills: देश में ज्यादातर कंपनियों के काम करने के तरीके में मिश्रित (हाइब्रिड) रुख अपनाने के बीच नौकरियों के लिए स्किल की मांग में लगातार बदलाव आ रहा है। कंपनी ने पांच नए स्किल्स सुझाएं हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 02, 2022 17:41 IST
LinkedIn के ये पांच स्किल्स...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV LinkedIn के ये पांच स्किल्स देंगे रोजगार के भरपूर मौके

LinkedIn Skills: देश में ज्यादातर कंपनियों के काम करने के तरीके में मिश्रित (हाइब्रिड) रुख अपनाने के बीच नौकरियों के लिए स्किल की मांग में लगातार बदलाव आ रहा है। लिंक्डइन (LinkedIn) के अनुसार, मांग में चल रहे स्किल (Skill) सीखने से कर्मचारी नए अवसरों तक अधिक पहुंच सुनिश्चित कर सकते हैं और खुद को भविष्य के लिए तैयार कर सकते हैं। 

लिंक्डइन ने कर्मचारियों को स्किल की पहचान करने और उनके करियर को भविष्य में सुरक्षित करने में मदद करने के लिए शुक्रवार को ‘स्किल्स इवोल्यूशन 2022’ और ‘फ्यूचर ऑफ स्किल्स 2022’ के साथ ‘स्किल में सुधार’ से संबंधित नया आंकड़ा पेश किया। ये दोनों रिपोर्ट लिंक्डइन के देश में 9.2 करोड़ सदस्यों के स्किल आंकड़ों पर आधारित है। स्किल्स इवोल्यूशन रिपोर्ट में जहां शीर्ष 10 स्किल के बारे में बताया गया है, वहीं फ्यूचर ऑफ स्किल्स -2022 में मांग वाली नौकरियों और उद्योगों में जरूरत वाले स्किल के बारे में बताया गया है। 

स्किल की मांग में लगभग 25 प्रतिशत का बदलाव

लिंक्डइन के अनुसार, वैश्विक स्तर पर पिछले पांच वर्षों में नौकरियों के लिए स्किल की मांग में लगभग 25 प्रतिशत का बदलाव देखा गया है। वर्ष 2025 तक इसके 41 प्रतिशत तक बदलने की उम्मीद है। भारत में 2022 में शीर्ष 10 स्किल की मांग में कारोबार विकास, विपणन, बिक्री और विपणन, इंजीनियरिंग, एसक्यूएल, बिक्री, जावा, बिक्री प्रबंधन, माइक्रोसॉफ्ट अज़ूरे और स्प्रिंग बूट शामिल है। लिंक्डइन ने कहा कि भारत में कॉरपोरेट सेवाओं के लिए 2015 के बाद से स्किल की मांग में औसतन 41.6 प्रतिशत बदलाव आया है। वहीं, वित्त के लिए स्किल मांग में 2015 से औसतन 28.4 प्रतिशत का परिवर्तन हुआ है।

ये पांच स्किल्स दिलाएंगे नौकरी

  1. बिजनेस डेवलपमेंट
  2. डिजिटल एंड सेल्स मार्केटिंग 
  3. क्लाउड कंप्यूटिंग
  4. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)
  5. एसक्यूएल (SQL)

क्या है LinkedIn?

LinkedIn एक प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) है, जहां लोगों को नए जॉब (Job) के बारे में जानकारी और इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स को जानने का मौका मिलता है। कंपनी कहती है कि जैसे-जैसे हम बढ़ते डिजिटल युग के नए दशक में प्रवेश कर रहे हैं, यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि अपने कर्मचारियों के करियर को विकसित करने और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें नए स्किल्स को सीखने में मदद करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement