Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सोमवार से मिलेगा सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए क्या हैं इसके फायदे

Sovereign gold bonds : सोमवार से मिलेगा सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए क्या हैं इसके फायदे

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2023-24 की तीसरी सीरीज 18 दिसंबर से खुल रही है। इस स्कीम में 22 दिसंबर तक निवेश किया जा सकता है। इसमें एक ग्राम सोने का भाव 6,199 रुपये तय किया गया है। ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल पेमेंट करने पर आप डिस्काउंट भी पा सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 17, 2023 13:35 IST
आ गया सस्ता सोना...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK आ गया सस्ता सोना खरीदने का मौका

सरकारी सस्ता सोना खरीदने का मौका आ गया है। सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign gold bonds) में पैसा लगाने का मौका दे रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2023-24 की तीसरी सीरीज 18 दिसंबर यानी सोमवार से खुलने जा रही है। एसजीबी (SGB) की इस सीरीज के लिए एक ग्राम सोने का भाव 6,199 रुपये तय किया गया है। यह बाजार भाव से कम कीमत है। सरकारी गोल्ड बॉन्ड की इस सीरीज में आप 22 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं। अगर आप गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं और डिजिटल पेमेंट करते हैं, तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट भी मिलेगा। आइए जानते हैं कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड क्या होता है और आप कैसे इसमें निवेश कर सकते हैं।

क्या होता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई द्वारा जारी किया जाता है। इस तरह इसकी सॉवरेन गारंटी होती है। यह बॉन्ड एक ग्राम सोने का होता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का मतलब है कि आप 24 कैरेट गोल्ड में पैसा लगा रहे हैं। बाजार भाव के आधार पर इसकी कीमतों में भी बदलाव होता रहता है। सबसे खास बात यह है कि यहां आपको 2.50 फीसदी का सालाना ब्याज भी मिलता है।

कितना खरीद सकते हैं सोना

कोई भी इंडिविजुअल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए एक वित्त वर्ष में न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम सोने में पैसा लगा सकता है। वहीं, एक ट्रस्ट अधिकतम 20 किलो सोना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए खरीद सकती है। इस गोल्ड बॉन्ड को डीमैट के रूप में रखा जा सकता है। इससे यह सेफ रहता है और चोरी की चिंता भी नहीं रहती।

कहां से खरीदें

आप बैंक ब्रांचेज, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई या एनएसई) और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL) के जरिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपके अकाउंट से पैसे डेबिट होंगे और यह बॉन्ड आपके डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

8 साल में 128.5% का रिटर्न

अगर आप नवंबर 2015 में आई गोल्ड बॉन्ड सीरीज में पैसा लगाते तो नवंबर 2023 में आपको 128.5 फीसदी का रिटर्न मिलता। बीते 30 नवंबर को यह सीरीज मैच्योर हुई है। 26 नवंबर, 2015 को ये बॉन्ड 2,684 रुपए प्रति ग्राम के इश्यू प्राइस पर जारी किये गए थे। अब ये बॉन्ड 6,132 रुपये प्रति यूनिट पर रिडीम किये गए हैं। इस तरह 8 साल पहले अगर किसी ने यहां 1 लाख रुपये लगाए होते, तो आज यह रकम 2.28 लगा रुपये हो जाती।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement