Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. कम ब्याज चुकाकर इन 5 तरीके से तुरंत लें Loan, EMI घटाने का इससे बेहतर विकल्प नहीं

कम ब्याज चुकाकर इन 5 तरीके से तुरंत लें Loan, EMI घटाने का इससे बेहतर विकल्प नहीं

अगर, आप समझदारी से काम करें तो तुरंत जरूरत के समय में भी आप सस्ते ब्याज पर आसानी से लोन लें सकते है। आइए, जानते हैं कि आप किस तरह आसानी से सस्ता लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 13, 2022 7:42 IST
लोन - India TV Paisa
Photo:INDIA TV लोन

हम सभी कभी न कभी बैंक से अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए लोन लेते हैं। अगर पैसे की तुरंत जरूरत पड़ती है तो हम सीधे पर्सनल लोन की ओर रुख करते हैं। हालांकि, पर्सनल लोन काफी महंगा पड़ता है। बैंक इस पर 12% से लेकर 24 फीसदी तक ब्याज वसूलते है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि पर्सनल लोन ही एक मात्र विकल्प है। अगर, आप समझदारी से काम करें तो तुरंत जरूरत के समय में भी आप सस्ते ब्याज पर आसानी से लोन लें सकते है। आइए, जानते हैं कि आप किस तरह आसानी से सस्ता लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

1. गोल्ड लोन 

कोरोना महामारी के बाद गोल्ड लोन की मांग तेजी से बढ़ी है। इसकी वजह यह है कि हर किसी के घर में सोना होता है। बैंक सोने की एवज में गोल्ड लोन आसानी से दे देते हैं क्योंकि यह एक सिक्योर्ड लोन होता है। वहीं, इस पर ब्याज की दर भी 7% से शुरू होता है। यह पर्सनल लोन के मुकाबले काफी कम है। बैंक इस पर रकम के अनुसार प्रोसेसिंग फीस प्रोसेसिंग फीस 250 रुपये से 5000 रुपये तक लेते है। यानी आप पैसे की तुरंत जरूर को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन ले सकते हैं। इस पर आपको ब्याज भी कम देना होगा। 

2. FD की एवज में लोन

FD की एवज में बैंक से सस्ता लोन लेने का दूसरा तरीका है। अगर आपके पास कोई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) है तो आप इसके एवज में बैंक से तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं। बैंक आपकी डिपॉजिट राशि का 90% से 95 फीसदी तक का लोन आसानी से दे देते हैं। देश का सबसे बड़ बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों को एफडी की एवज में 95% लोन मुहैया कराता है। वहीं, ब्याज दर की आपके कि  हुए एफडी से मात्र 1% अधिक होती है। यानी अगर आपने 5% की दर पर एफडी कराया है तो आपको मात्र 6% की दर से ब्याज चुकाना होगा। 

3. PF Account पर लोन

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आप पीएफ अकाउंट पर आसानी से लोन प्राप्त् कर सकते हैं। घर खरीदने और होम लोन की ईएमआई चुकाने के लिए आप ईपीएफ खाते में जमा रकम का 90 फीसद हिस्सा निकाल सकते हैं। इसमें रीपेमेंट की समय अवधि 24 महीने की होती है। लोन का भुगतान या तो मासिक तौर पर या फिर लंप सम में किया जा सकता है। पीएफ पर लोन लेने के लिए खाताधारक को एक फीसदी की दर से ब्याज देना होता है। 

4. प्रॉपर्टी मार्गेज कर लोन 

अगर आपको बड़े रकम की जरूरत है तो आप प्रॉपर्टी की एवज में बैंक से लोन ले सकते है। बैंक प्रॉपर्टी मार्गेज यानी गिरवी रखकर लोन देते है। Loan Against Property के तहत आप आसानी से 5 लाख रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं। लोन की अवधि 2 साल से 15 साल के बीच होती है। मार्गेज के रूप में आवासीय और कमर्शियल, दोनों तरह की संपत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह लोन भी बैंक कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराते हैं। 

5. शेयरों के बदले लोन

आप अपने शेयर, म्यूचुअल फंड या बीमा पॉलिसी के बदले भी लोन ले सकते हैं। म्यूचुअल फंड और शेयर के मामले में बैंक आपको निवेश की रकम के 50 % तक का लोन दे देते हैं। शेयर या म्यूचुअल फंड की एवज में लोन देने पर बैंक 9-15% की दर से ब्याज वूसलते हैं। इसका फायदा यह है कि आप पर्सनल लोन के मुकाबले सस्ता लोन प्राप्त कर लेते हैं। हालांकि, अगर बाजार में गिरावट आती है तो आपको लोन देने वाले संस्थान के पास ज्यादा फंड रखना पड़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement