Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. White Label ATM: क्या होते हैं व्हाइट लेबल एटीएम? बैंकों के हाथ में नहीं होता इसका कंट्रोल, जानें जरूरी बात

White Label ATM: क्या होते हैं व्हाइट लेबल एटीएम? बैंकों के हाथ में नहीं होता इसका कंट्रोल, जानें जरूरी बात

क्या आप जानते हैं कि White Lable ATM मशीन क्या हैं। इस समय कई शहरों और कस्बों में इन एटीएम मशीनों को लगाया जा रहा है। ये ATM मशीन किसी गांव या फिर कस्बे के नहीं होते हैं। आइए आपको इन एटीएम मशीन के बारे में डिटेल से बताते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 31, 2023 8:53 IST
What is White Label ATM, ATM, ATM Card, ATM machine, Automatic teller machine- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो आप व्हाइट लेबल एटीएम मशीन से किसी भी बैंक के कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं।

White Label ATM kya hai: आज के दौर में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसके पास ATM न हो। एक बिजनेस क्लास से लेकर किसान तक हर कोई एटीएम का इस्तेमाल करता है। नॉर्मल एटीएम मशीन से तो हर कोई परिचित होगा। लेकिन अगर हम आपसे पूछें कि व्हाइट लेबल एटीएम क्या हैं तो शायद आप एक बार सोच में पड़ जाएंगे। अधिकांश लोग नॉर्मल एटीएम मशीन से तो परिचित होते हैं लेकिन व्हाइट लेबल एटीएम के बारे में जानकारी नहीं होती। आइए हम आपको इसके बारे में डिटेले से बताते हैं।

कौन इंस्टाल करता है White Label ATM

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इस समय तेजी से देश के अलग अलग शहरों, गांवों और कस्बों में White Lable ATM मशीन लगा रही है। ये एटीएम मशीन किसी बैंक के नहीं होते और न ही इन्हें किसी बैंक की तरफ से सेटअप किया जाता है। इस तरह के एटीएम मशीन को सेटअप करने के लिए रिजर्व बैंक ने गैर बैंकिंग कंपनियों को जिम्मेदारी सौपी है। 

आपको बता दें कि व्हाइट लेबल एटीएम में किसी भी बैंक का साइन बोर्ड नहीं होता बल्कि इनमें उन कंपनियों का नाम लिखा होता है जो इन्हें सेटअप करती है। छोटे कस्बे के लोगों की एटीएम मशीन तक पहुंच बढ़े इसको ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक की तरफ से इस तरह के एटीएम मशीन लगाई जा रही हैं।

इस बैंक के कार्ड से निकलेंगें पैसे

बता दें कि वैसे तो ये ATM किसी बैंक के नहीं होते लेकिन आप सरकारी और प्राइवेट बैंक की तरफ से जारी किए गए डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए इनसे पैसे निकाल सकते हैं। ये ठीक उसी तरह से काम करते हैं जिस तरह से काम करते हैं जिस तरह से दूसरे बैंक के एटीएम चलते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने व्हाइट लेबल एटीएम सेटअप करने के लिए अब तक सिर्फ 4 कंपनियों को ही जिम्मेदारी दी है। 

आरबीआई की तरफ से इन व्हाइट लेबल एटीएम को पेमेंट एंड सेटेलमेंट सिस्टम एक्ट 2007 के तहत लगाए जा रहे हैं। आप इन ATM में सिर्फ पैसे निकाल ही नहीं सकते जबकि इन्हें नगदी को जमा भी किया जा सकता है। ऐसे एटीएम से आप बिल जमा कर सकते हैं, मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं और चेक बुक रिक्वेस्ट जैसी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- लॉन्च से पहले iPhone 15 मॉडल्स की कीमतों का हुआ खुलासा, प्राइसिंग उड़ा देगी होश

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement