1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Home Loan लेने से पहले खुद से पूछें ये 4 सवाल, हर समस्‍या का हो जाएगा समाधान

Home Loan लेने से पहले खुद से पूछें ये 4 सवाल, हर समस्‍या का हो जाएगा समाधान

आपको ऐसे चार सवालों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जवाब के माध्यम से आप इसका पता लगा सकते हैं कि क्या आप अभी होम लोन लेने के लिए तैयार हैं?

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 05, 2021 8:37 IST
Before taking home loan, ask yourself these 4 questions- India TV Paisa
Photo:FREEPIK

Before taking home loan, ask yourself these 4 questions

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी के प्रभाव से बेजार प्रॉपर्टी बाजार और बैंकों द्वारा अबतक की सबसे कम ब्‍याज दर की पेशकश के बीच हर कोई अपने सपनों के घर का सपना साकार करने की जुगत में लगा है। घर खरीदने के लिए एक बड़ी राशि चाहिए होती है। इसके लिए अधिकांश लोग होम लोन का सहारा लेते हैं। होम लोन में एक बड़ी राशि और लंबी भुगतान अवधि होती है। इस लंबे समय की वित्‍तीय जिम्‍मेदारी को उठाने से पहले तैयारी करना लाजमी होता है। बैंक कभी भी 100 प्रतिशत लोन नहीं देते हैं, ऐसे में 10-20 प्रतिशत राशि आपको डाउन पेमेंट के तौर पर खुद अपनी ओर से देनी होती है। इतना ही नहीं बैंक आपकी क्रेडिट योग्‍यता का आकलन करने के लिए आपके क्रेडिट स्‍कोर, क्रेडिट हिस्‍ट्री और होम लोन चुकाने की क्षमता को देखते हैं। पैसाबाजार डॉट कॉम के होम लोन प्रमुख रतन चौधरी आपको ऐसे चार सवालों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जवाब के माध्‍यम से आप इसका पता लगा सकते हैं कि क्‍या आप अभी होम लोन लेने के लिए तैयार हैं?

सवाल 1: डाउन पेमेंट के लिए क्‍या आपके पास पर्याप्‍त राशि है?

बैंक या कोई भी वित्‍तीय संस्‍थान प्रॉपर्टी के कुल मूल्‍य का 75 से 90 प्रतिशत तक ही लोन प्रोवाइड कर सकते हैं। शेष बची राशि का भुगतान करने के लिए आपको स्‍वयं ही डाउन पेमेंट करना होगा। इसे एलटीवी रेश्‍यो कहा जाता है। एलटीवी रेश्‍यो जितना कम होगा ब्‍याज की दर उतनी ही कम होगी। इसलिए कोशिश करें कि आप जितना ज्‍यादा से ज्‍यादा हो सके उतना डाउन पेमेंट करें।

सवाल 2: क्‍या आपका क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा है?

लोन देने के लिए बैंक और अन्‍य वित्‍तीय संस्‍थान व्‍यक्ति के क्रेडिट स्‍कोर को सबसे पहले चेक करते हैं। होम लोन के लिए 750 या इससे अधिक का क्रेडिट स्‍कोर बेहतर माना जाता है। स्‍कोर को बेहतर बनाने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों और लोन की ईएमआई का भुगतान हमेशा समय पर करें, क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्‍यो 30 प्रतिशत तक रखें और कई सारे लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन न करें।

सवाल 3: आपके पास भुगतान की पर्याप्‍त क्षमता है?

बैंक उन लोगों को लोन देने में प्राथमिकता दिखाते हैं, जिनकी मासिक देनदारियां उनकी मासिक आय का 50-60 प्रतिशत तक ही सीमित होती हैं। यदि आपकी देनदारियां इस सीमा से अधिक हैं तो सबसे पहले आपको अपनी ईएमआई कम करने के लिए मौजूदा लोन को चुकाना होगा। आप तय अवधि से पहले भुगतान कर लोन को खत्‍म कर सकते हैं।

सवाल 4: ईएमआई को इमरजेंसी फंड में शामिल किया?

होम लोन ईएमआई भुगतान में चूक करने पर भारी जुर्माना लगाया जाता है। इससे आपके क्रेडिट स्‍कोर पर भी नकारात्‍मक असर पड़ेगा। आप अपने इमरजेंसी फंड में इतना योगदान बढ़ाएं कि आय घटने पर भी कम से कम छह माह तक आप अपनी ईएमआई देने में सक्षम हों।

यह भी पढ़ें: LIC के IPO को लेकर आई बड़ी खबर...

यह भी पढ़ें: Honda वाहन प्रेमियों के लिए बुरी खबर, कंपनी ने आज की ये घोषणा

यह भी पढ़ें: Home Loan लेने वालों के लिए खुशखबरी, 6.75% ब्‍याज के साथ मिलेगा इतने रुपये का गिफ्ट वाउचर...

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार की इन टॉप-8 कंपनियों के निवेशकों को लगा तगड़ा झटका...

Write a comment
Click Mania