Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. EPFO मेंबर्स UAN के लिए न हों परेशान, पता करने के ये हैं 3 तरीके

EPFO मेंबर्स UAN के लिए न हों परेशान, पता करने के ये हैं 3 तरीके

अगर आपको अपना यूएएन याद नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इन तरीकों से फटाफट अपना यूएएन पता कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 15, 2021 14:47 IST
EPFO मेंबर्स UAN के लिए न...- India TV Paisa
Photo:FILE

EPFO मेंबर्स UAN के लिए न हों परेशान, पता करने के ये हैं 3 तरीके

कर्मचारी भविष्य निधि संकठन यानि EPFO तेजी से आधुनिक होता जा रहा है। आज EPFO के ज्यादातर काम घर बैठे मोबाइल से या कंप्यूटर से किए जा सकते हैं। आम लोगों का यह का आसान बनाया है एक खास नंबर ने जिसे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) कहा जाता है। इसकी मदद से आपको नौकरी छोड़ने पर नया पीएफ खाता खुलवाने की जरूरत नहीं होती है। साथ ही आप पुरानी कंपनी का पीएफ ऑनलाइन ही निकाल सकते हैं। हालांकि इन सबके लिए आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) पता होना चाहिए। अगर आपको अपना यूएएन याद नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इन तरीकों से फटाफट अपना यूएएन पता कर सकते हैं।

सभी कर्मचारियों के लिए जरूरी है यूएएन 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारियों के लिए एक 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, या यूएएन जारी करता है। इसके जरिए आप अपने पीएफ अकाउंट को ऑपरेट कर सकते हैं।  एक कर्मचारी का यूएएन उसके या उसके रोजगार के दौरान समान रहता है, भले ही वह कितनी नौकरी बदल चुका हो। ईपीएफओ नौकरी बदलने पर प्रत्येक कर्मचारी को एक नया सदस्य पहचान संख्या या ईपीएफ खाता (आईडी) प्रदान करता है। यह नंबर यूएएन से जुड़ा हुआ होता है। 

3 तरीकों से पता कर सकते हैं यूएएन 

हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से यूएएन का पता कर सकते हैं। आप तीन तरीके से इसका पता कर सकते हैं। जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिससे यूएएन का पता आसानी से लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि यूएएन नंबर जानने के लिए खाताधारक का मोबाइल नंबर ईपीएफओ के साथ रजिस्टर होना चाहिए और यूएएन नंबर के साथ केवीसी की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए।

SMS से कर सकते हैं पता

मोबाइल नंबर ईपीएफओ में रजिस्टर होने पर आप एसएमएस के जरिए भी यूएएन पता कर सकते हैं। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN ENG लिखकर 7738299899 पर भेज दें। इस मैसेज में आखिरी तीन अक्षर भाषा के लिए हैं। अगर आप हिंदी में SMS मंगाना चाहते हैं तो EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं। कुछ ही सेकेंड्स में EPFO से मैसेज में UAN समेत अन्य डिटेल्स आपके पास आ जाएंगी।

ऑनलाइन तरीका

ऑनलाइन पता करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उसके बाद वेबसाइट में आपको नो योर यूएएन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर अपना मोबाइल नंबर डालकर रिक्वेस्ट करें तो आप ओटीपी के जरिए इसका पता कर सकते हैं। इसमें आपको मांगी गई निजी जानकारी भरनी होगी और प्रक्रिया पूरी करके आप अपना यूएएन नंबर जांच सकते हैं।

मिस्ड कॉल से

मिस कॉल से यूएएन नंबर पता करने के लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 01122901406 पर मिस्ड कॉल दें। कुछ ही सेकेंड्स में EPFO एक मैसेज में UAN, EPF खाताधारक का नाम सहित कई जानकारी ईपीएफओ की ओर से भेज दी जाएगी। इस जानकारी में आपका ईपीएफ बैलेंस भी पता चल जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement