Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. For Second Innings: सुकून भरे रिटायरमेंट के लिए अभी से शुरू करें प्‍लानिंग, यहां निवेश कर बना सकते हैं सिक्‍योर फ्यूचर

For Second Innings: सुकून भरे रिटायरमेंट के लिए अभी से शुरू करें प्‍लानिंग, यहां निवेश कर बना सकते हैं सिक्‍योर फ्यूचर

अगर आप सुकून भरा रिटायरमेंट चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि अभी से प्‍लानिंग शुरू कर दें। यहां जरूरी है कि अंधाधुंध निवेश की बजाए समझदारी से निवेश करें।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: February 03, 2016 7:39 IST
For Second Innings: सुकून भरे रिटायरमेंट के लिए अभी से शुरू करें प्‍लानिंग, यहां निवेश कर बना सकते हैं सिक्‍योर फ्यूचर- India TV Paisa
For Second Innings: सुकून भरे रिटायरमेंट के लिए अभी से शुरू करें प्‍लानिंग, यहां निवेश कर बना सकते हैं सिक्‍योर फ्यूचर

नई दिल्‍ली। हम पूरी जिंदगी डटकर काम करते हैं जिससे हम अपने परविार के साथ सुकून भरी लाइफ जी सकें। लेकिन हम तब तक ही कमा सकते हैं कि जब तक हमारा शरीर साथ देता है। सरकारी नौकरी में हम 58 या 60 साल पर रिटायर हो जाते हैं। लेकिन प्राइवेट जॉब में अक्‍सर लोग तब तक काम करते हैं, जब तक उनकी हेल्‍थ उन्‍हें काम करने देती है। ऐसे में सिक्‍योर्ड फ्यूचर के लिए समय रहते रिटायरमेंट की प्‍लानिंग करना बेहद समझदारी भरा कदम है। लेकिन अक्‍सर रिटायरमेंट के लिए किसी भी सरकारी या निजी कंपनी की स्‍कीम में अंधाधुंध निवेश कर डालते हैं। लेकिन इसके लिए प्रोपर प्‍लानिंग के साथ समझदारी पूर्ण निवेश करना बहुत जरूरी है। इंडिया टीवी पैसा इसी मुश्किल को हल करते हुए निवेश के 6 माध्‍यम पेश कर रहा है, जो आपका भविष्‍य सुरक्षित बनाएगा।

Next Five Year Plan: देश में 45 से अधिक उम्र के 61 फीसदी लोग होना चाहते हैं रिटायर, काम के दबाव को बताया वजह

पब्लिक प्राविडेंट फंड

पब्लिक प्राविडेंट फंड यानि कि पीपीएप पैसा बचाने के लिए बेहतरीन विकल्पों में से एक है। इसमें न सिर्फ पैसा जमा करने से टैक्‍स बचता है वहीं इस पर ब्याज भी भी टैक्‍स फ्री होता है। पीपीएफ डेट में सबसे अच्छा विकल्प है और इसका रिटर्न पूरी तरह टैक्स फ्री होता है। आप बैंक ऑर पोस्ट ऑफिस से पीपीएफ खोल सकते हैं। सुरक्षित निवेश का जरिया है।

60 ही क्यों 45 की उम्र में भी नौकरी को कह सकते हैं गुडबाय, अर्ली रिटायरमेंट का ये है एक्शन प्लान

इंप्‍लॉई प्रोविडेंट फंड

इंप्‍लॉई प्रोविडेंट फंड यानि कि ईपीएफ भी बेहतर रिटायरमेंट फंड है। सैलरी में से 12 फीसदी ईपीएफ में जाता है। इसकी ब्याज दर 8.75 फीसदी है। ये रिटयरमेंट सेविंग्स स्कीम है। सैलरी पाने वाले ही इसका फायदा उठा सकते हैं। लेकिन आप पूरी रिटायरमेंट प्लानिंग नहीं कर सकते हैं।

न्‍यू पेंशन स्‍कीम

न्‍यू पेंशन स्‍कीम यानि की एनपीएस खासतौर पर रिटायरमेंट के लिए डिजाइन की गई है। न्यू पेंशन स्कीम इसमें 80 सी के तहत 10 फीसदी टैक्स बचत हो सकती है। इसमें 6 अलग अलग फंड में निवेश की सुविधा है। इसमें निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। इसमें सालाना न्यूनतम निवेश 6,000 रुपये का होता है। 30 फीसदी टैक्स स्लैब में आते हैं तो एनपीएस में सालाना 15,000 रुपये बचा सकते हैं। इसमें 18 साल से 55 साल की उम्र तक के लोग निवेश कर सकते हैं।

इंश्योरेंस

आप भविष्‍य की जरूरतों के लिए यूलिप, पेंशन प्रोडेक्ट, ट्रेडिशनल पॉलिसी के जरिए निवेश कर सकते हैं। लंबी अवधि में यूलिप के जरिए निवेश कर सकते हैं। 58 साल से पहले पेंशन प्रोडेक्ट से पैसे निकालने पर एक्जिट लोड लगता है। पेंशन प्लान, रिटायरमेंट प्लान जैसे कई इंश्योरेंस विकल्प चुन सकते हैं।

म्यूचुअल फंड

अगर लंबी अवधि के लिए निवेश करना है तो म्यूचुअल फंड में एसआईपी कर सकते हैं। इसमें भी 2 विकल्प हैं। चाहें तो आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं और चाहे तो इक्विटी में सीधा निवेश भी कर सकते हैं।

टैक्स फ्री बॉन्ड

जब आपके रिटायरमेंट के लिए 1-2 साल बचें और आपके पास कुछ कोष इकट्ठा हो जाए तो आप टैक्स फ्री बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। इसमें 10-20 साल का लॉक इन पीरियड होता है और ये सुरक्षिच निवेश का जरिया होता है। इसके ब्याज पर कोई टैक्स नहीं होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement