Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Paytm Money ने शुरू किया ETF, अगले डेढ़ साल में एक लाख उपयोक्ताओं तक पहुंचने का रखा लक्ष्य

Paytm Money ने शुरू किया ETF, अगले डेढ़ साल में एक लाख उपयोक्ताओं तक पहुंचने का रखा लक्ष्य

एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) प्रतिभूतियों का एक संग्रह है, जिसे लोग स्टॉक एक्सचेंज में ब्रोकरेज फर्म के माध्यम से खरीद या बेच सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 27, 2020 9:57 IST
Paytm Money launches ETFs- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Paytm Money launches ETFs

नई दिल्‍ली। वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी पेटीएम ने सोमवार को कहा कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी ने बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से मंजूरी के बाद अपने प्लेटफॉर्म पर एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) शुरू किया है। एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) प्रतिभूतियों का एक संग्रह है, जिसे लोग स्टॉक एक्सचेंज में ब्रोकरेज फर्म के माध्यम से खरीद या बेच सकते हैं।

पेटीएम मनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) वरुण श्रीधर ने बयान में कहा कि ईटीएफ निवेश के ऐसे रास्ते हैं, जिन्हें हर किसी को अपने पोर्टफोलियो में कम लागत पर सूचकांक या बाजार से जुड़े रिटर्न कमाने के लिए जोड़ना चाहिए। हम आवश्यक कारकों के साथ एक उपयोक्ता के अनुकूल इंटरफेस की पेशकश कर रहे हैं, ताकि वे असानी से निर्णय ले सकें और अपनी पसंद के ईटीएफ में आसानी से निवेश कर सकें।

उन्होंने कहा कि कंपनी अगले 12-18 महीनों में ईटीएफ में मंच के माध्यम से निवेश करने के लिए एक लाख उपयोक्ताओं को लक्ष्य कर रही है।

IRFC ने सेबी के पास IPO के लिए दस्तावेज जमा कराए

भारतीय रेलवे वित्त निगम (आईआरएफसी) ने 178 करोड़ शेयरों से अधिक के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए सेबी के पास दस्तावेज जमा कराए हैं। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) में दाखिल दस्तावेजों के मुताबिक आईपीओ के तहत आईआरएफसी कुल 1,782,069,000 शेयर की पेशकश करेगी। इसके तहत 1,188,046,000 नए शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा सरकार 59.4 करोड़ शेयर की बिक्री पेशकश लाएगी। आईआरएफसी रेल मंत्रालय के तहत काम करने वाली इकाई है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अप्रैल, 2017 में भारतीय रेल की पांच कंपनियों को सूचीबद्ध करने की मंजूरी दी थी। इसमें से इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, राइट्स लिमिटेड, रेल विकास निगम लिमिटेड और भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड को पहले ही सूचीबद्ध कराया जा चुका है। आईआरएफसी के आईपीओ का प्रबंधन डीएएम कैपिटल मार्केट एडवाइजर्स, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स संभाल रही हैं। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश से 2.1 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य तय किया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement