Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. एक जुलाई से PPF व अन्‍य लघु बचत योजनाओं पर कम मिलेगा ब्याज, सरकार ने 0.1% घटाई दर

एक जुलाई से PPF व अन्‍य लघु बचत योजनाओं पर कम मिलेगा ब्याज, सरकार ने 0.1% घटाई दर

सरकार ने लघु बचत योजनाओं, जिनमें पीपीएफ, किसान विकास पत्र ओर सुकन्या समृद्धि योजना आदि शामिल है, पर ब्याज दर में 0.1 प्रतिशत की कटौती कर दी है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: July 04, 2017 13:05 IST
एक जुलाई से PPF व अन्‍य लघु बचत योजनाओं पर कम मिलेगा ब्याज, सरकार ने 0.1% घटाई दर- India TV Paisa
एक जुलाई से PPF व अन्‍य लघु बचत योजनाओं पर कम मिलेगा ब्याज, सरकार ने 0.1% घटाई दर

नई दिल्ली। सरकार ने लघु बचत योजनाओं, जिनमें लोक भविष्य निधि (पीपीएफ), किसान विकास पत्र ओर सुकन्या समृद्धि योजना आदि शामिल है, पर ब्याज दर में 0.1 प्रतिशत की कटौती कर दी है। यह कटौती जुलाई-सितंबर की तिमाही के लिए होगी। माना जा रहा है कि इस कदम से बैंक भी जमा पर ब्याज दरों में कमी कर सकते हैं।

अप्रैल-जून तिमाही की तुलना में लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 0.1 प्रतिशत की कटौती की गई है। हालांकि बैंक बचत खातों की जमा पर चार प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर को कायम रखा गया है। पिछले साल अप्रैल से लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को तिमाही आधार पर समायोजित किया जा रहा है।

वित्‍त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) पर अब कम यानी 7.8 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज मिलेगा। किसान विकास पत्र पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज देय होगा और यह 115 महीने में परिपक्‍व होगा। लड़कियों के लिए सुकन्या समृद्धि खातों पर अब वार्षिक 8.3 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। अभी तक इस योजना पर 8.4 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।

वरिष्ठ नागरिक योजना पर 8.3 प्रतिशत का ब्याज दिया जाएगा। इस योजना में ब्याज का भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है। इसी तरह एक से पांच साल की मियादी जमा पर 6.8 से 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा, जिसका भुगतान तिमाही आधार पर किया जाएगा। वहीं पांच साल की आवर्ती जमा पर कम यानी 7.1 प्रतिशत का ब्याज दिया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement