Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Additional Benefits: राइडर्स के साथ अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को बनाएं खास, रिस्‍क कवर के अलावा मिलेगा और भी बहुत कुछ

Additional Benefits: राइडर्स के साथ अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को बनाएं खास, रिस्‍क कवर के अलावा मिलेगा और भी बहुत कुछ

किसी इंश्योरेंस पॉलिसी में दिए जा रहे रिस्क कवर के अलावा अतिरिक्त लाभ देने के लिए बीमा कंपनियों की ओर से राइडर्स की पेशकश की जाती है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: December 07, 2015 19:07 IST
Additional Benefits: राइडर्स के साथ अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को बनाएं खास, रिस्‍क कवर के अलावा मिलेगा और भी बहुत कुछ- India TV Paisa
Additional Benefits: राइडर्स के साथ अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को बनाएं खास, रिस्‍क कवर के अलावा मिलेगा और भी बहुत कुछ

नई दिल्‍ली। किसी इंश्योरेंस पॉलिसी में दिए जा रहे रिस्क कवर के अलावा अतिरिक्त लाभ देने के लिए बीमा कंपनियों की ओर से राइडर्स की पेशकश की जाती है। अगर आपके पास लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है तो कुछ अतिरिक्त राशि अदा कर उसके साथ आप ये फायदे हासिल कर सकते हैं। यह ठीक उसी तरह है जैसे अपने बेसिक पिज्जा के साथ आप एक्स्ट्रा टॉपिंग्स लेते हैं।

क्या हैं फायदे

किसी इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ राइडर्स लेना जरूरी नहीं है। यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है। अपनी जरूरतों और प्राथमिकताओं के आधार पर आप इन राइडर्स को अपनी बेसिक पॉलिसी के साथ जोड़ सकते हैं। इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ राइडर्स की खरीद आपको जोखिम से अतिरिक्त सुरक्षा देती है।

राइडर्स के प्रकार

बीमा कंपनियां आजकल तरह-तरह के राइडर्स की पेशकश कर रही हैं। ऐसे में सारे राइडर्स को खरीद लेने से आपका प्रीमियम काफी बढ़ जाता है। इसलिए यह आवश्यक है कि अपनी जरूरत देख कर ही आप राइडर्स की खरीद करें।

टर्म राइडर

अपनी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ टर्म राइडर ले कर आप अपने लाइफ कवर की राशि बढ़ा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त प्रीमियम जरूर देना होगा। उदाहरण के तौर पर, अगर आपको 75 लाख रुपए के लाइफ कवर की जरूरत है, तो आप अपनी बेसिक पॉलिसी में 50 लाख रुपए का कवर ले लें और टर्म राइडर के जरिए 25 लाख रुपए का अतिरिक्त कवर ले लें। अगर आप 25 लाख रुपए की एक और लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं, तो यह आपको अधिक महंगा पड़ेगा।

एक्सिडेंटल डेथ राइडर

जो व्यक्ति अपनी पॉलिसी के साथ एक्सिडेंटल डेथ राइडर लेता है, उसकी एक्सिडेंट से मौत होने की स्थिति में उसके नॉमिनी को बीमा राशि के अलावा अतिरिक्त बीमा राशि मिलती है। लेकिन इस लाभ की एक अधिकतम तय सीमा है। जिन लोगों को अपने काम की वजह से एक्सिडेंट होने की संभावना अधिक है, उन्हें यह राइडर जरूर लेना चाहिए। काफी कम लागत में यह एक्स्ट्रा राइडर हासिल किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर, अगर किसी ने 50 लाख रुपए का जीवन बीमा ले रखा है और उसके साथ 10 लाख रुपए का एक्सिडेंटल डेथ राइडर लिया है, तो पॉलिसी की अवधि के भीतर उसकी एक्सिडेंट से मौत होने की स्थिति में उसके नॉमिनी को 60 लाख रुपए मिलेंगे।

परमानेंट एंड पार्शियल डिसएबिलिटी राइडर

अपनी बेसिक पॉलिसी के साथ इस राइडर को लेने वाले पॉलिसी होल्डर को उस स्थिति में लाभ मिलता है, जब एक्सिडेंट के बाद वह पूरी तरह या आंशिक रूप से अक्षम (डिसएबल) हो जाए या फिर स्थायी या अस्थायी रूप से अक्षमता का शिकार हो जाए। इसके अलावा यह राइडर तब भी उपयोगी साबित होता है जब उस व्यक्ति के शरीर का कोई अंग किसी एक्सिडेंट के बाद प्रभावित हो जाए। इस राइडर के तहत उस व्यक्ति को कितनी राशि मिलेगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि एक्सिडेंट के बाद वह कितना अक्षम हो गया है। यह राइडर एक्सिडेंट के बाद उसके इलाज में होने वाले खर्च को तो वहन करता ही है, साथ ही व्यक्ति को हुई अक्षमता की वजह से उसकी आमदनी में कमी की भरपाई भी करता है।

उदाहरण के तौर पर, मान लें किसी व्यक्ति ने 50 लाख रुपए का जीवन बीमा लिया है और साथ ही 10 लाख रुपए का एक्सिडेंटल डेथ राइडर ले रखा है। एक्सिडेंट के बाद उसकी मौत नहीं होती, लेकिन उसका पैर स्थायी रूप से अक्षम हो जाता है। ऐसे में अगर आपने यह राइडर नहीं ले रखा, तो आपको एक पैसा भी नहीं मिलेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement