Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. टैक्सपेयर्स की मुश्किलें दूर करेगा AIS ऐप, होंगे ये बड़े फायदे

टैक्सपेयर्स की मुश्किलें दूर करेगा AIS ऐप, होंगे ये बड़े फायदे

AIS ऐप के माध्यम से लोग न केवल इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल कर सकेंगे, बल्कि कई अन्य फायदों का लाभ भी उठा सकेंगे। AIS ऐप से जुड़ी पूरी जानकारी पढ़ें यहां।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 24, 2023 10:30 IST
AIS for Taxpayers - India TV Paisa
Photo:AIS APP & CANVA AIS ऐप का टैक्सपेयर उठा सकते हैं लाभ

AIS App: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने करदाताओं की सुविधा के लिए AIS नाम का एक शानदार ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के माध्यम से लोग न केवल इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल कर सकेंगे, बल्कि कई अन्य फायदों का लाभ भी उठा सकेंगे। इस ऐप को पिछले साल 2022 में लॉन्च किया गया था। ऐप पर आप अपने ट्रांजैक्शन का पूरा ब्यौर भी देख सकेंगे। आप अपनी आय से लेकर सेविंग्स या निवेश पर मिलने वाले ब्याज का पूरा ब्यौरा इस ऐप पर देख सकते हैं। आइए आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के AIS ऐप का पूरा नाम 'एनुअल इनफॉर्मेशन स्टेटमेंट' (Annual Information Statement) है। इस ऐप पर ग्राहक को मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के ट्रांजैक्‍शन की पूरी जानकारी मिलती है। यह ऐप इनकम टैक्स फाइल करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान बनाता है। इसके अलावा, आप यहां इंटरेस्ट रेट, म्‍युचुअल फंड, डिवेडेंड, TDS, सिक्‍योरिटी ट्रांजैक्‍शन समेत 46 तरह की ट्रांजैक्शन्स डिटेल्स मिलती हैं।

ऐप पर देख सकेंगे आय का ब्यौरा

AIS ऐप ग्राहक को किसी वित्त वर्ष में हुई कमाई का पूरा लेखा-जोखा बताता है। इसमें सैलरी, सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज, रेकरिंग या फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड या किसी अन्य योजना में निवेश से होने वाले लाभ का पूरा स्टेटमेंट रहता है। इससे आप यह आसानी से समझ पाते हैं कि संबंधित वित्त वर्ष में आपकी कुल कमाई कितनी हुई है और आपको कितना इनकम टैक्स भरना है।

कैसे डाउनलोड करें AIS ऐप?

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्लेस्टोर को ओपन करें। इसके बाद सर्च ऑप्शन में AIS फॉर टैक्सपेयर्स टाइप करें। इसके बाद इस ऐप को फोन में इंस्टॉल करने के बाद अपने पैन कार्ड की डिटेल्स भरें। फिर मांगे गए तमाम एक्सेस पर अपनी सहमति दर्ज कराएं। इसके बाद आप आसानी से इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। आप ऐप के जरिए अपना इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement