Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit Card बैलेंस ट्रांसफर से मिल सकती है ज्यादा ब्याज से मुक्ति, जानिए और क्या-क्या मिलते हैं फायदे

Credit Card बैलेंस ट्रांसफर से मिल सकती है ज्यादा ब्याज से मुक्ति, जानिए और क्या-क्या मिलते हैं फायदे

Credit Card Balance Transfer: क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर एक तरीका है, जिसके तहत आप अपने बकाया बैलेंस को किसी दूसरे क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: December 10, 2023 12:51 IST
Credit Card Balance Transfer- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Credit Card Balance Transfer

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड पर लगने वाली ज्यादा ब्याज से परेशान हैं तो क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर आपके लिए एक अच्छा तरीका होता है। क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर के तहत आप अपने क्रेडिट कार्ड के बकाया बैलेंस को किसी दूसरे कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा नुकसान है कि इसमें ट्रांसफर फीस लगती है, लेकिन क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर के कई फायदे भी हैं। आइए जानते हैं। 

क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर के फायदे 

  • क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने बकाया बैलेंस को किसी ऐसे क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं। जहां आपको कम ब्याज का भुगतान करना पड़ता हो। सभी कार्ड्स पर ब्याज दर और जुर्माना अलग-अलग होता है। इस वजह से आप ऐसा करके बड़ी बचत कर सकते हैं। 
  • कई लोगों के पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड होते हैं। ऐसे में हर किसी की बिल ड्यू डेट याद रख पाना आसान काम नहीं होता है। ऐसे में  बैलेंस ट्रांसफर के जरिए अपना सारा डेट का एक जगह पर एकीकरण कर सकते हैं। इससे आपको कर्ज को मैनेज करने में भी सहायता होगी। कोई भी पेमेंट न छूटने के कारण आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा होगा। 
  • इसके जरिए आप आसानी से ब्याज का कम भुगतान करके पैसै भी बचा सकते हैं। 

क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर के नुकसान 

  • क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर का एक सबसे बड़ा नुकसान ये है कि आपको ट्रांसफर फीस का भुगतान करना होता है। 
  • क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर पर आपके क्रेडिट कार्ड का यूटिलाइजेशन बढ़ जाता है। इससे आपका क्रेडिट स्कोर सीधे तौर पर प्रभावित होता है। 
  • अगर आपके पास एक ही क्रेडिट कार्ड है और नया क्रेडिट कार्ड लेकर आप बैलेंस ट्रांसफर करते हैं तो भी इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर होता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement