Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Dussehra 2023: इन 10 फाइनेंशियल मिस्टेक्स का आज कर डालिए वध, आर्थिक सुकून की होगी स्थापना

Dussehra 2023: इन 10 फाइनेंशियल मिस्टेक्स का आज कर डालिए वध, आर्थिक सुकून की होगी स्थापना

आपने भी अगर अपने अंदर फाइनेंशियल बुराइयों (Financial Mistakes) को जगह दी है तो याद रखें यह आपके मनी मैनेजमेंट को तहस नहस कर सकता है। उम्मीद से जल्दी आपकी जेब खाली हो सकती है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 24, 2023 7:22 IST
आपको पता होना चाहिए कि पैसा कहां जा रहा है ताकि आप इसे प्रभावी ढंग से खर्च करने की योजना बना सकें।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV आपको पता होना चाहिए कि पैसा कहां जा रहा है ताकि आप इसे प्रभावी ढंग से खर्च करने की योजना बना सकें।

 Dussehra 2023: बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा आपके जीवन के लिए काफी अर्थपूर्ण है। आपने भी अगर अपने अंदर फाइनेंशियल बुराइयों (Financial Mistakes) को जगह दी है तो याद रखें यह आपके मनी मैनेजमेंट को तहस नहस कर सकता है। उम्मीद से जल्दी आपकी जेब खाली हो सकती है। लेकिन अगर आप रोजमर्रा की लाइफ में कर रहे फाइनेंशियल मिस्टेक्स का वध कर देते हैं तो इसमें कोई शक नहीं कि आप हमेशा आर्थिक सफलता के साथ आगे बढ़ते रहेंगे। पैसे के प्रभावी प्रबंधन (Money Management) के लिए एक बजट आवश्यक है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने बजट के अनुसार ही खर्च करें। बजट रखना एक आवश्यक आदत है जो आपको पैसे बचाने में मदद करेगी। अपने पैसे पर नियंत्रण रखने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि पैसा कहां जा रहा है ताकि आप इसे प्रभावी ढंग से खर्च करने की योजना बना सकें। आइए यहां हम ऐसी कुछ फाइनेंशिल गलतियों पर गौर करें जो लोग अक्सर करते हैं।

1. क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम भुगतान करना

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड पर मिनिमम पेमेंट कर रहे हैं तो इस आदत को बदल डालिए। अगर आप ये गलती करते हैं तो आपको लंबे समय तक भुगतान करना पड़ सकता है। आप हर महीने थोड़ा ज्यादा भुगतान करके बचत कर सकते हैं।

2. इमरजेंसी फंड पर नहीं है ध्यान
अगर आप अपने इनकम में से इमरजेंसी फंड अलग नहीं करते हैं तो यह एक बड़ी फाइनेंशियल मिस्टेक है। इमरजेंसी कब हो जाएस कोई नहीं जानता। ऐसे में अगर आप इस मद में हर महीने एक तय फंड जमा नहीं करते हैं तो कभी यह लापरवाही काफी महंगी पड़ सकती है। आप भले ही छोटी राशि ही इमरजेंसी फंड के लिए बचाएं लेकिन यह काम जरूर करें। इससे आप न सिर्फ महंगे क्रेडिट कार्ड लोन से बचते हैं, बल्कि आप इमरजेंसी से निपटने के तनाव से भी कुछ राहत पाते हैं।

3. रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग नहीं करना
 आज आपको सब ठीक लग रहा है, लेकिन एक दिन आप रिटायर भी होंगे। क्या उसके लिए आप तब तैयार होंगे? अगर आप रिटायरमेंट को लेकर कोई प्लानिंग अभी से नहीं करते हैं तो आप बड़ी गलती (common Financial Mistakes) कर रहे हैं। आपको अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से मिलकर रिटायरमेंट के लिए निवेश विकल्पों पर ध्यान देना चाहिए।

4. कम क्रेडिट स्कोर को हल्के में लेने की गलती
अगर आपका क्रेडिट स्कोर 600 से कम है, तो कुछ करने का समय आ गया है क्योंकि खराब क्रेडिट की कीमत आपको हर दिन, पूरे साल चुकानी पड़ती है। आप अपने मॉर्गेज के लिए ज्यादा पेमेंट करेंगे, आप ज्यादा क्रेडिट कार्ड ब्याज का भुगतान भी करेंगे और आप बीमा के लिए भी ज्यादा भुगतान करेंगे। खराब क्रेडिट स्कोर को ठीक करने में समय और अनुशासन लगता है, आप ऐसा कर सकते हैं।

5. अपने टैक्स रिफंड पर फिजूलखर्ची करना
कई लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न पर रिफंड मिलता है। हालाँकि इसे ख़त्म करना और खर्च करना आकर्षक लगता है, लेकिन इस सामान्य गलती से बचें और इसके बजाय, पैसे का निवेश करें। आप इसका इस्तेमाल इमरजेंसी फंड के तौर पर भी कर सकते हैं। इस रिफंड मनी से अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान करें, एक्स्ट्रा लोन या बंधक का भुगतान करें या इसे रिटायरमेंट के लिए निवेश करें।

6.पर्याप्त इंश्योरेंस का होना
आपके पास पर्याप्त लाइफ इंश्योरेंस, होम इंश्योरेंस अगर नहीं है तो इसे भी आप बड़ी लापरवाही समझ सकते हैं। ये इंश्योरेंस आपको जरूरत पड़ने पर आर्थिक तौर पर मदद करने के साथ-साथ आपको मानसिक तौर पर भी मदद करते हैं। इसलिए एक अच्छी पॉलिसी में जरूर निवेश करें। आप फाइनेंशियल एडवाइजर की मदद ले सकते हैं।

7. अपनी क्षमता से ज्यादा खर्च करना
आर्थिक मामलों के जानकारों का कहना है कि जीवन में खर्च हमेशा अपने इनकम के मुताबिक ही करना चाहिए। कभी भी ऐसी चीजों को खरीदने से बचें जो आप वास्तवमें नहीं खरीद सकते।  ऐसा करने से आप आर्थिक दबाव में आ सकते हैं। आपका मानसिक सुकून भी खत्म हो सकता है। खर्च हमेशा अपने इनकम के मुताबिक ही करें। ऐसा नहीं करने से आपका फाइनेंस तेजी से घटेगा या नियंत्रण से बाहर जा सकता है। फिजूलखर्च से बचें।

8.पर्याप्त रूप से बचत नहीं करना
यह एक महत्वपूर्ण गलती (Financial Mistakes) है जो लोग करते हैं, और उन्हें यह एहसास होना चाहिए कि बचत बहुत जरूरी है। आप जितनी जल्दी बचत की आदत डाल लेंगे, आपके लिए यह उतना ही अच्छा रहता है। किसी भी व्यक्ति को यह जानना चाहिए कि जीवन एक ऊबड़-खाबड़ वाला सफर भी हो सकता है। लेकिन सड़क पर ढलान होने पर सीट बेल्ट पहनने से हमेशा मदद मिल सकती है।

9.कैश की जगह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना
ऐसा देखा गया है कि लोग कैश की जगह क्रेडिट का इस्तेमाल करते हैं, जो कि बड़ी गलती है। Groww के मुताबिक, जो लोग कैश का इस्तेमाल करने के बजाय क्रेडिट कार्ड से सामान खरीदते हैं वे आमतौर पर 12% से 18% अधिक खर्च करते हैं। अतिरिक्त भुगतान के अलावा, जो लोग चीजें खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और फिर हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड की बैलेंस राशि का भुगतान करने में असमर्थ होते हैं, वे आमतौर पर ब्याज और शुल्क को शामिल करने के बाद अपनी खरीदारी पर 50% ज्यादा खर्च करते है।

10.किसी के लोन पर गारंटर बनना
अगर कोई व्यक्ति लोन ले रहा है और आप इसमें गारंटर के तौर पर साथ में हस्ताक्षर करते हैं तो यह भी एक बड़ी गलती (Financial Mistakes)साबित हो सकती है। ऐसे में सह-हस्ताक्षर करने पर विचार करें। इसके कुछ वैध कारण हैं। सामान्य तौर पर, सह-हस्ताक्षर करना बहुत जोखिम भरा काम हो सकता है। अगर दूसरा व्यक्ति अपना पेमेंट नहीं करता है, तो आप पूरी राशि चुकाने के लिए जिम्मेदार होंगे। भले ही वे देर से भुगतान करें, इससे आपके क्रेडिट पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आपको इससे उबरने में कई साल लग जाएंगे। साथ ही, यह किसी रिश्ते को ख़त्म करने का एक जरिया बन सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement