Thursday, July 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. अब NPS में मिलेगा शानदार रिटर्न, PFRDA ला रहा एक नया फंड, जानिए क्या होगा इसमें खास

अब NPS में मिलेगा शानदार रिटर्न, PFRDA ला रहा एक नया फंड, जानिए क्या होगा इसमें खास

New Balanced Life Cycle Fund : एनपीएस से जुड़ने वाले सब्सक्राइबर को 45 साल की उम्र तक इक्विटी फंड में अधिक निवेश राशि आवंटित करने की सुविधा मिलेगी। इससे उन्हें रिटायरमेंट तक एक बढ़िया फंड तैयार करने में मदद मिलेगी।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: June 21, 2024 18:28 IST
न्यू पेंशन स्कीम- India TV Paisa
Photo:PIXABAY न्यू पेंशन स्कीम

पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए (PFRDA) युवाओं के बीच नई पेंशन व्यवस्था (NPS) को आकर्षक बनाने के लिए ‘न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड’ पेश करने की तैयारी में है। इससे रिटायरमेंट तक निवेशक को एक अच्छा-खासा फंड बनाने में मदद मिलेगी। पीएफआरडीए की इस प्रस्तावित योजना के तहत इक्विटी फंड में लंबे समय तक अधिक निवेश राशि आवंटित की जा सकेगी। इस योजना के अंतर्गत सब्सक्राइबर के 45 साल का होने पर इक्विटी निवेश में धीरे-धीरे कमी आएगी। जबकि अभी 35 साल से यह कटौती शुरू हो जाती है।

रिटायरमेंट तक तैयार होगा बड़ा फंड

इस तरह एनपीएस से जुड़ने वाले सब्सक्राइबर को 45 साल की उम्र तक इक्विटी फंड में अधिक निवेश राशि आवंटित करने की सुविधा मिलेगी। इससे उन्हें रिटायरमेंट तक एक बढ़िया फंड तैयार करने में मदद मिलेगी। पेंशन फंड विनियामक एवं विकास प्राधिकरण के चेयरमैन दीपक मोहंती ने शुक्रवार को यहां कहा, ‘‘हम अधिक लंबे समय तक इक्विटी शेयर फंड में निवेश आवंटित करने को लेकर दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में ‘न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड’ लेकर आएंगे। इससे इक्विटी फंड में लंबे समय तक अधिक आवंटन किया जा सकेगा।’’

लंबे समय तक इक्विटी में कर पाएंगे ज्यादा निवेश

उन्होंने अटल पेंशन योजना से संबंधित एक कार्यक्रम में कहा कि एनपीएस की इस नई योजना के अंतर्गत 45 साल के उम्र से इक्विटी निवेश में धीरे-धीरे कमी आएगी जबकि अभी 35 साल से ही यह कटौती शुरू हो जाती है। ऐसा होने पर एनपीएस का विकल्प चुनने वाले लोग लंबे समय तक इक्विटी फंड में अधिक राशि का निवेश कर सकेंगे। इससे लॉन्ग टर्म में पेंशन फंड बढ़ेगा। जबकि रिस्क और रिटर्न के बीच संतुलन भी स्थापित होगा। मोहंती ने अटल पेंशन योजना (APY) का जिक्र करते हुए कहा कि बीते वित्त वर्ष 2023-24 में एपीवाई से 1.22 लाख नये सब्सक्राइबर्स जुड़े। योजना शुरू होने के बाद से किसी एक वित्त वर्ष में अब तक की यह सर्वाधिक संख्या है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 1.3 करोड़ सब्सक्राइबर्स के इस योजना से जुड़ने की उम्मीद है। पीएफआरडीए के मुताबिक, जून 2024 तक एपीवाई से जुड़ने वाले सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या 6.62 करोड़ को पार कर जाने का अनुमान है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement