Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. तगड़े मुनाफे की कर लीजिए पैसों का इंतजाम, टाटा और स्नैपडील सहित ये 80 कंपनियां IPO लाने को हैं तैयार

तगड़े मुनाफे की कर लीजिए पैसों का इंतजाम, टाटा और स्नैपडील सहित ये 80 कंपनियां IPO लाने को हैं तैयार

ब्रोकरेज कंपनी IIFL सिक्योरिटीज की ताजा रिपोर्ट के अनुसार IPO लाने की फहरिस्त काफी लंबी है। इसमें छोटी बड़ी मिलाकर लगभग 80 कंपनियां शामिल हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 14, 2023 6:14 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE IPO

शेयर बाजार (Stock market)  इस समय घोड़े पर सवार है। हर दिन बाजार नए रिकॉर्ड बना रहा है। भारतीय के साथ विदेशी निवेशक लगातार अपना पैसा भारतीय बाजारों में झोंक रहे हैं। बाजार के इस स्वर्णिम काल में सभी कंपनियां इस मुनाफे की गंगा में डुबकी मारना चा​ह रही हैं। एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारतीय शेयर बाजार में इस समय 80 कंपनियां अपना आईपीओ लाने को तैयार हैं। इसमें टाटा समूह (tata Group) से लेकर ईकॉमर्स कंपनी स्नैपडील (Snapdeal) और अन्य स्टार्टअप कंपनियां शामिल हैं। 

IPO की कतार में हैं ये कंपनियां 

ब्रोकरेज कंपनी आईआईएफएल सिक्योरिटीज की ताजा रिपोर्ट के अनुसार आईपीओ लाने की फहरिस्त काफी लंबी है। इसमें छोटी बड़ी मिलाकर लगभग 80 कंपनियां शामिल हैं। बड़ी कंपनियों की बात करें तो इसमें टाटा समूह की टाटा टेक्नोलॉजीज शामिल है। बता दें कि टाटा समूह करीब दो दशक के बाद आईपीओ लाने की तैयारी में है। इसके साथ ही बीमा कंपनी इंडिया फर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस, ईकॉमर्स दिग्गज स्नैपडील, नेटवेब टेक्नोलॉजीज और गो डिजिट इंश्योरेंस समेत 80 कंपनियां आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की तैयारी में हैं। 

तीन महीनों से गुलजार है IPO का बाजार 

कंपनी के अध्यक्ष निपुण गोयल ने कहा कि पिछले तीन महीनों से आईपीओ बाजार में तेजी देखी जा रही है। इसकी शुरुआत मैनकाइंड फार्मा के साथ हुई। कंपनी के 4,326 करोड़ रुपये के आईपीओ के साथ पूंजी बाजार में दस्तक दी। इसे निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया। सूचीबद्ध होने के बाद इसका प्रदर्शन बेहतर रहा। उन्होंने कहा कि तब से पांच और आईपीओ आ चुके हैं। अगले चार-आठ सप्ताह में कई आईपीओ आने की उम्मीद है। 

अलग अलग सेक्टर्स की कंपनियां दांव लगाने की तैयारी में 

आईपीओ को लेकर किसी एक सेक्टर में ही उत्साह नहीं है। यहां टेक्नोलॉजी, बीमा, रिटेल जैसे विभिन्न सेक्टर्स की कंपनियां आईपीओ बाजार में उतरने की तैयारी में हैं। आज की तारीख तक, लगभग 80 कंपनियों ने आईपीओ के लिये पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास पेशकश दस्तावेज का मसौदा जमा किये हैं। हमें उम्मीद है कि उनमें से कई अगले कुछ महीनों में बाजार में आएंगे। इन कंपनियों में इंडिया फर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस, स्नैपडील, टाटा टेक्नोलॉजीज, नेटवेब टेक्नोलॉजीज और गो डिजिट इंश्योरेंस शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय सेवाओं, स्वास्थ्य और विनिर्माण सहित कई क्षेत्रों में पूंजी जुटाने का दायरा व्यापक होने की संभावना है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement