Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. अब Maturity Date से पहले FD तोड़ने पर भी मिलेगा ब्याज, ये बैंक दे रहा शानदार मौका; जानिए कैसे करें निवेश

अब Maturity Date से पहले FD तोड़ने पर भी मिलेगा ब्याज, ये बैंक दे रहा शानदार मौका; जानिए कैसे करें निवेश

FD के बारे में लोगों के मन में जो सबसे पहला ख्याल आता है वो ये है कि अगर तय समय से पहले FD तोड़ते हैं तो बैंक के तरफ से सिर्फ जमाकर्ता की मुलधन वापस की जाती है, लेकिन अब ये बदल गया है। ये बैंक ब्याज भी दे रहा है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 05, 2022 7:25 IST
अब Maturity Date से पहले FD तोड़ने पर भी मिलेगा ब्याज- India TV Paisa
Photo:INDIA TV अब Maturity Date से पहले FD तोड़ने पर भी मिलेगा ब्याज

FD में जब व्यक्ति निवेश करता है तो बैंक के तरफ से उसे एक मैच्योरिटी डेट प्रोवाइड कराई जाती है, जिसे पूरा होने पर बैंक जमाकर्ता को तय ब्याज दर के हिसाब से पैसा देते हैं, लेकिन व्यक्ति मैच्योरिटी डेट से पहले FD तोड़ देता है तो उसे ब्याज नहीं दिया जाता है। अगर आप सिर्फ इतना जानते हैं तो अपनी डिक्शनरी में कुछ नई जानकारी ऐड कर लीजिए, क्योंकि अब FD तय सीमा से पहले तोड़ने पर भी आपको ब्याज मिलेगा। बस आपकी FD की मिनिमम समय सीमा 7 दिन कंप्लीट हो चुकी हो।

कैसे मिलेगा ये मौका?

आप किसी भी बैंक के FD में निवेश करते हैं तो उसके तरफ से 6-7% तक का इंटरेस्ट प्रोवाइड कराया जाता है। 1 साल से लेकर 5 साल या उससे अधिक की मैच्योरिटी डेट के हिसाब से पर्सेंट डिसाइड होता है। यानि जितना कम समयसीमा उतना कम इंटरेस्ट। अगर आप पेटीएम की FD में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 3.5% से लेकर 5.5 पर्सेंट तक का ब्याज मिलता है।

7 दिन की FD पर भी ब्याज

पेटीएम पेमेंट ऐप में दिए गए FD ऑप्शन के जरिए अगर आप FD कराते हैं तो आपको ये सुविधा मिलती है, जहां मिनिमम 7 दिन की FD पर 3.5 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है, वहीं 1 साल तक FD नहीं तोड़ने पर 5.5 फीसदी की ब्याज दर उसके तरफ से दी जाती है। 

उदाहरण से समझते हैं

मान लीजिए हमने 1 लाख का FD कराया तो उसे हम सात दिन बाद तोड़ते हैं तो 3.5% के हिसाब से 67 रुपये का ब्याज दर मिलेगा, जबकि 6 महीने तक उस FD के बने रहने देने पर 4.75% पर्सेंट का इंटरेस्ट मिलता है यानि 2,356 रुपये मुलधन में जोड़कर पैसा मिल जाता है, जो एक साल के FD पूरा होने पर 5,473 रुपये 5.5% के हिसाब से यानि 1,05,473 रुपये अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है।

यहां समझिए कि 1 लाख के निवेश पर कितना रिटर्न

Image Source : INDIA TV
यहां समझिए कि 1 लाख के निवेश पर कितना रिटर्न

ये बैंक देते हैं सबसे अधिक ब्याज दरें

डीसीबी बैंक 3 साल की FD के लिए 7.5 प्रतिशत का ब्याज दर प्रदान करता है। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक भी तीन साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 7.5 फीसदी ब्याज दर की पेशकश करता है। बंधन बैंक, सिटी यूनियन बैंक और करूर वैश्य बैंक तीन साल की FD पर 7 प्रतिशत की ब्याज दर देते हैं।

Latest Business News