Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Stocks खरीदने के लिए क्या PAN एक जरूरी डॉक्यूमेंट है? यहां समझें पूरा फंडा

Stocks खरीदने के लिए क्या PAN एक जरूरी डॉक्यूमेंट है? यहां समझें पूरा फंडा

पैन कार्ड, वित्तीय लेनदेन में शामिल व्यक्तियों और संस्थाओं के लिए एक विशिष्ट पहचान संख्या के रूप में काम करता है। पैन कार्ड को अपने डीमैट खाते से लिंक करने से कई फायदे मिलते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 12, 2024 7:58 IST
डीमैट खाता खोलने के लिए पैन कार्ड जरूरी है।- India TV Paisa
Photo:CANVA डीमैट खाता खोलने के लिए पैन कार्ड जरूरी है।

डीमैट अकााउंट के कॉन्सेप्ट ने स्टॉक्स को रखने या ट्रेडिंग करने की प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया है। डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है। ऐसा ही एक दस्तावेज़ जो आवश्यक है वह है स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड। एक्सिस डायरेक्ट के मुताबिक, जब प्रतिभूतियों के व्यापार की बात आती है, तो आप पैन कार्ड के बिना डीमैट खाता नहीं खोल सकते।

आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया पैन कार्ड, वित्तीय लेनदेन में शामिल व्यक्तियों और संस्थाओं के लिए एक विशिष्ट पहचान संख्या के रूप में काम करता है। यह टैक्स दाखिल करने, बैंक खाते खोलने और निवेश गतिविधियों को चलाने सहित कई उद्देश्यों के लिए एक जरूरी आवश्यकता है। पैन कार्ड आपकी वित्तीय गतिविधियों और आपकी पहचान के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में काम करता है।

क्या पैन कार्ड जरूरी है?

डीमैट खाता खोलने के लिए पैन कार्ड जरूरी है, चाहे आप सिक्योरिटीज में कितना भी निवेश करना चाहते हों। सेबी के निर्देश के मुताबिक आप पैन कार्ड के बिना डीमैट खाता नहीं खोल सकते। एक्सिस डायरेक्ट के मुताबिक, वैसे एक कार्ड से कई अकाउंट खोल सकते हैं, लेकिन वे सभी एक ही पैन कार्ड से जुड़े होने चाहिए। इसका प्राथमिक मकसद केवाईसी मानदंडों को बढ़ाना और टैक्सेशन का मूल्यांकन करते समय सभी ट्रांजैक्शन को ट्रैक करना है। अपने पैन कार्ड को अपने डीमैट खाते से लिंक करने से कई फायदे मिलते हैं। यह निवेश की सुरक्षा को बढ़ाता है और धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने में मदद करता है।

पैन कार्ड वेरिफिकेशन का महत्व

डीमैट खाते के जरिये लेनदेन करते समय पैन कार्ड वेरिफिकेशन जरूरी है। यह नियामक अधिकारियों के साथ अनुपालन सुनिश्चित करता है, विशेष रूप से लेनदेन, कर देनदारियों की रिपोर्टिंग और मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के संबंध में। साथ ही यह ऑडिटिंग उद्देश्यों के लिए सटीक रिकॉर्ड बनाए रखने में मदद करता है। भारत में शेयर बाजार से इक्विटी शेयर खरीदने के लिए पैन कार्ड जरूरी है। इसके अलावा, निवेश खाता या डीमैट खाता खोलते समय आपको अपने पैन कार्ड का विवरण देना होगा। बिना पैन कार्ड के आपको डीमैट खाता खोलने की अनुमति नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement