Sunday, July 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. आधार से पैन कार्ड लिंक नहीं करा पाए! चिंता की बात नहीं, इस तरह अपने Inactive PAN को Active कराएं

आधार से पैन कार्ड लिंक नहीं करा पाए! चिंता की बात नहीं, इस तरह अपने Inactive PAN को Active कराएं

ऐसा नहीं कि आपने जुर्माना भर दिया और उसके बाद आपका पैन सक्रिय हो जाएगा। पैन को फिर से एक्टिव होने में एक महीने का वक्त लगेगा।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 03, 2023 6:27 IST
Link pan with aadhar - India TV Paisa
Photo:INDIA TV आधार से पैन कार्ड लिंक

आधार से पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून, 2023 थी। यह डेडलाइन खत्म होने के बाद जिन लोगों ने अपने पैन और आधार को लिंक नहीं कराया है, उनका PAN अब निष्क्रिय हो गया है। हालांकि, ऐसा नहीं कि अब पैन को Inactive नहीं कराया जा सकता है। आप 1000 रुपये का जुर्माना भरकर आसानी से अपने पैन को एक्टिव करा सकते हैं। आइए, जानते हैं कि कैसे आप अपने पैन को पिर से Active करा सकते हैं। 

इस तरह पैन कार्ड को फिर से सक्रिय करें 

  • पैन और आधर को लिंक करने के लिए सबसे पहले आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर अपने अकाउंट से लॉग-इन करें 
  • लॉग-इन करने के बाद पैन को आधार से लिंक करने के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप से व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी। इसको आपको भरना होगा। सभी कॉलम को भरने के बाद 1000 रुपये के जुर्माने की राशि भरना होगा। 
  • आप आसानी से ई-पे टैक्स के माध्यम से जुर्माने की राशि का भुगतान कर सकते हैं। इसके बाद इसकी सूचना आयकर विभाग को देनी होगी। 

जुर्माना भरने के बाद 1 महीने करना होगा इंतजार 

ऐसा नहीं कि आपने जुर्माना भर दिया और उसके बाद आपका पैन सक्रिय हो जाएगा। पैन को फिर से एक्टिव होने में एक महीने का वक्त लगेगा। आपको जुमाना भरने के बाद संबंधित विभाग को इसकी सूचना देनी होगी। आपकी द्वारा दी गई सूचना पर विभाग आपके पैन को 1 महीने बाद फिर से चालू कर देगा। मान लीजिए कि आपने 2 जुलाई को जुर्माना भरा। उसके बाद फिर से पैन चालू करने का अनुरोध करते हैं तो आपका पैन 1 अगस्त को सक्रिय होगा। जानकारों का कहना है कि यह जुर्माना भुगतान अन्य भुगतान के तौर पर होगा। इसलिए सुनिश्चित करें कि जुर्माना भुगतान करते समय सही विकल्प चुना गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement