Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. LIC का जबरदस्त प्लान, महज 54 रुपये खर्च कर पाएं हर साल 48,000 रुपये

LIC का जबरदस्त प्लान, महज 54 रुपये खर्च कर पाएं हर साल 48,000 रुपये

LIC Jeevan Umang Plan: एलआईसी का जीवन उमंग एक एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, लाइफ एश्योरेंस प्लान है। इसमें डेथ बेनिफिट्स के साथ प्रीमियम टर्म समाप्त होने के बाद सर्वाइवल बेनिफिट का लाभ मैच्योरिटी तक मिलता है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: November 05, 2023 14:40 IST
LIC Jeevan Umang policy details- India TV Paisa
Photo:FILE LIC

लाइफ इंश्योरेंस खरीदने को लेकर देश में बड़ी संख्या में लोग सरकारी कंपनी एलआईसी (LIC) यानी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (Life Insurance Corporation) पर भरोसा करते हैं। एलआईसी में कई ऐसे प्लान हैं जो कि निवेशकों को इंश्योरेंस का फायदा देने के साथ ही अच्छा रिटर्न भी देते हैं। ऐसा ही एक प्लान है एलआईसी का जीवन उमंग (LIC Jeevan Umang), जिसका लाभ निवेशकों को जीवन भर मिलता है और मैच्योरिटी पर भी फायदे मिलते हैं। 

क्या है एलआईसी का जीवन उमंग? 

एलआईसी की जीवन उमंग एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, लाइफ एश्योरेंस प्लान है। यह इनकम के साथ आपके परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है। इस पॉलिसी की खासियत यह है कि जब इसके प्रीमियम भरने की अवधि समाप्त हो जाएगी तो आपको सर्वाइवल बेनिफिट का लाभ मैच्योरिटी तक मिलेगी। वहीं, मैच्योरिटी और डेथ पर एक लंपसम पेमेंट का भुगतान एलआईसी की ओर से बीमधारक को किया जाएगा। 

कैसे 55 रुपये में मिलेगा हर साल 48,000 का फायदा

अगर कोई 25 वर्ष की आयु में एलआईसी का जीवन उमंग प्लान 6 लाख के सम एश्योर्ड के साथ 30 वर्ष की अवधि के लिए लेता है। तो उसे हर महीने 1638 रुपये यानी प्रतिदिन 54.6 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। 55 वर्ष की आयु में पॉलिसी के पेमेंट टर्म समाप्त होने के बाद उसे हर वर्ष 48,000 रुपये मैच्योरिटी तक मिलेंगे। मैच्योरिटी पर सम एश्योर्ड और बोनस को मिलाकर 28 लाख रुपये की राशि बीमाधारक को दी जाएगी। इस योजना में मैच्योरिटी आयु 100 वर्ष है। यानी 100 वर्ष की आयु पर भी आपको मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा। 

क्या है डेथ बेनिफिट? 

इस योजना में डेथ बेनिफिट भी शामिल है। अगर पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक व्यक्ति की मृत्यू हो जाती है तो पॉलिसीधारक के नॉमिनी को सम एश्योर्ड के साथ रिवर्शनरी बोनस और फाइनल अतिरिक्त बोनस का लाभ मिलेगा। डेथ बेनिफिट कभी भी बीमाधारक की ओर से भुगतान किए गए प्रीमियम का 105 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता है। प्रीमियम में टैक्स को नहीं जोड़ा जाता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement