Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. ₹436 सालाना प्रीमियम पर मिलता है ₹2 लाख का कवर, भारत सरकारी की है ये बेजोड़ स्कीम, जानें सबकुछ

₹436 सालाना प्रीमियम पर मिलता है ₹2 लाख का कवर, भारत सरकारी की है ये बेजोड़ स्कीम, जानें सबकुछ

वैसे भारतीय जो 18-50 साल की आयु वर्ग के हैं और उनका बैंक में या पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है, इस योजना का लाभ ले सकते हैं। सालाना प्रीमियम के भुगतान के आधार पर 1 जून से 31 मई तक कवरेज वैलिड रहता है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 18, 2024 10:21 IST
यह स्कीम साल 2015 में शुरू की गई थी।- India TV Paisa
Photo:FILE यह स्कीम साल 2015 में शुरू की गई थी।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) 2 लाख रुपये का लाइफ इंश्योरेंस (जीवन बीमा) कवर प्रदान कर रही है। भारत सरकार की इस स्कीम में किसी भी कारण से मृत्यु पर महज 436 रुपये सालाना प्रीमियम पर दो लाख रुपये का लाइफ कवर मिलता है। प्राीमियम की राशि खाताधारकों के बचत बैंक खाते से ऑटो डेबिट के जरिये काटा जाता है और यह हर साल 31 मई को देय होता है। यह एक साल की जीवन बीमा है लेकिन इसे हर साल रिन्यू कराया जा सकता है।

कहां से ले सकते हैं इंश्योरेंस स्कीम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत शिड्यूल्ड कॉमर्शियल बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों के साथ टाई अप में सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों की बीमा कंपनियों के जरिये जाती है। आप इन बैंकों में  जाकर यह बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं। सालाना प्रीमियम के भुगतान के आधार पर 1 जून से 31 मई तक कवरेज वैलिड रहता है।

कौन है एलिजिबल

वैसे भारतीय जो 18-50 साल की आयु वर्ग के हैं और उनका बैंक में या पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है, इस योजना का लाभ ले सकते हैं। जो लोग 50 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले योजना में शामिल होते हैं, उन्हें प्रीमियम के भुगतान के तहत 55 साल की आयु तक लाइफ कवर का जोखिम बना रहता है। यह स्कीम साल 2015 में शुरू की गई थी। सरकार ने बीमा क्षेत्र पर भारी जोर दिया है क्योंकि पहले आबादी के एक बड़े हिस्से के पास बीमा कवरेज तक पहुंच नहीं थी।

देय प्रीमियम को समझ लीजिए

अगर जून, जुलाई और अगस्त में आप नामांकन कराते हैं तो 436 रुपये का पूरा सालाना प्रीमियम देय है। अगर सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में कराते हैं तो आपको 342 रुपये प्रीमियम देय है और  दिसंबर, जनवरी और फरवरी में नामांकन कराते हैं तो 228 रुपये प्रीमियम देय है। आखिर में अगर आप मार्च, अप्रैल और मई में नामांकन कराते हैं तो 114 रुपये आपका प्रीमियम देय होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement