Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Tax Savings: मार्च खत्म होने से पहले बचाना है टैक्स, जानिए आखिरी समय में कहां करें निवेश

Tax Savings: मार्च खत्म होने से पहले बचाना है टैक्स, जानिए आखिरी समय में कहां करें निवेश

वित्त वर्ष 2022-23 जल्द ही खत्म होने वाला है, ऐसे में आपकी इनकम 10 लाख रुपये है और आप अंतिम समय में टैक्स बचाने के तरीके खोज रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। आपको आज हम उन्हीं तरीकों के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 14, 2023 12:45 IST
Know about to tax saving tips- India TV Paisa
Photo:CANVA 10 लाख है इनकम, अंतिम समय में इन तरीकों से बचा सकते हैं टैक्स

वित्त वर्ष 2022-23 जल्द ही खत्म होने वाला है, ऐसे में टैक्स बचाने की प्लानिंग अगर आप कर रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। बता दें कि जिन लोगों की आय 2.5 लाख से ज्यादा होती हैं, उन्हें टैक्स अदा करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपकी आय इससे भी अधिक यानी 10 लाख के करीब है तो आपको टैक्स बचाने की प्लानिंग को बेहतरी से करना चाहिए। आज हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बतलाने जा रहे हैं, जिसके जरिये आप निवेश करके टैक्स बचा सकते हैं। 

हेल्थ इंश्योरेंस है टैक्स सेविंग में काफी मददगार

हेल्थ इंश्योरेंस आपका मेडिकल बिल तो कम करता ही है, इसके साथ ही यह टैक्स बचाने में भी बेहतरी से मदद करता है। बता दें कि हेल्थ इंश्योरेंस लेने पर 80 D के तहत छूट मिलती है, जहां आप पति/पत्नी, माता-पिता, बच्चों और खुद के चुकाए प्रीमियम पर 25,000 रुपये की छूट पा सकते हैं। इसके साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस में मिलने वाली छूट वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50,000 रुपये है।

होम लोन के जरिये ऐसे बचा सकते हैं टैक्स

बता दें कि आप होम लोन के जरिए भी बेहतर तरीके से टैक्स की सेविंग कर सकते हैं, जहां अगर आपने होम लोन लिया है और आप इसके ब्याज को चुकाते हैं, तो आपको इनकम टैक्स की धारा 24 (b) के तहत 2 लाख रुपए तक की छूट मिलती है। ऐसे में आप होम लोन लिए हुये हैं तो आप टैक्स में छूट पा सकते हैं। 

इन योजनाओं में निवेश से बचा सकते हैं टैक्स

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) जैसी योजनाओं में निवेश करते हैं, तो आपको इनकम टैक्स की धारा 80 C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट प्राप्त होगी। ऐसे में अगर आपकी इनकम 10 लाख रुपए है, यहां निवेश करने के बाद आपकी इनकम छूट के बाद 8.5 लाख बचेगी, जिस पर ही टैक्स काउंट होगा। इस तरह से आप इन तरीकों को आजमा करके बेहतर टैक्स सेविंग कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement