Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI की इस स्कीम में निवेश के लिए बचे हैं सिर्फ 11 दिन, फिर नहीं मिलेगा मौका, शानदार रिटर्न और लोन की भी सुविधा

SBI की इस स्कीम में निवेश के लिए बचे हैं सिर्फ 11 दिन, फिर नहीं मिलेगा मौका, शानदार रिटर्न और लोन की भी सुविधा

आप इस स्कीम के लिए एसबीआई शाखा, इंटरनेट बैंकिंग या योनो ऐप के जरिये अप्लाई कर सकते हैं। एसबीआई की इस स्कीम पर निवेशक लोन भी प्राप्त कर सकता है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 21, 2024 7:10 IST
आप मैक्सिमम 2 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं। - India TV Paisa
Photo:FILE आप मैक्सिमम 2 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की एक स्पेशल टर्म डिपोजिट स्कीम अमृत कलश निवेश करने के लिए आज से अगले 11 दिन ही शेष बचे हैं। बैंक ने खासतौर पर डिजाइन कर पेश किया है। इस स्कीम में निवेश के कई फायदे हैं। अगर आप भी इस स्कीम में रुचि रखते हैं तो आपके लिए निवेश का यह एक बेहतर मौका हो सकता है। शानदार रिटर्न के साथ-साथ इस स्कीम में जरूरत पड़ने पर आप लोन भी ले सकते हैं। इस स्कीम के तहत 400 दिनों के लिए पैसे डिपोजिट करने होते हैं। इसे ऐसे समझें कि अमृत कलश जमा योजना 400 दिनों की अवधि के साथ पेश की जाने वाली एक विशेष अवधि की एफडी है।

कितना मिलता है ब्याज

एसबीआई अमृत कलश डिपोजिट स्कीम में सामान्य निवेशकों के लिए ब्याज दर 7.10 प्रतिशत सालाना है। वरिष्ठ नागरिक को 7.60 प्रतिशत प्रति वर्ष के आधार पर ब्याज ऑफर किया जा रहा है। आपको यहां बता दें समान अवधि (1 वर्ष से 2 वर्ष से कम) की अन्य एफडी पर ब्याज दर 6.80% प्रति वर्ष है। आप इस स्कीम के लिए एसबीआई शाखा, इंटरनेट बैंकिंग या योनो ऐप के जरिये अप्लाई कर सकते हैं। एसबीआई की इस स्कीम पर निवेशक लोन भी प्राप्त कर सकता है। अगर आप मेच्योरिटी से पहले यानी 400 दिन से पहले जमा पैसे निकालते हैं तो एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, इस पर चार्ज देना होगा।

मैक्सिमम ₹2 करोड़ तक कर सकते हैं डिपोजिट

भारतीय स्टेट बैंक की इस अमृत कलश स्कीम के तहत आप मैक्सिमम 2 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस एफडी योजना में घरेलू और एनआरआई दोनों निवेश कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक की अमृत कलश योजना अप्रैल 2023 में दोबारा शुरू की गई। इसमें इनकम टैक्स नियमों के मुताबिक टीडीएस भी लागू है।

ऑनलाइन कैसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले एसबीआई नेट बैंकिंग या योनो एसबीआई ऐप में लॉग इन करें।
  • अब Deposit & Investment सेक्शन में जाकर Fixed Deposit (e-TDR/E-STDR) ऑप्शन चुनें
  • अपनी इच्छानुसार डिपोजिट मनी डालकर एक एफडी क्रिएट करने के लिए आगे बढ़ें।
  • फिर 400 दिनों की अवधि का सेट करें और Continue करें।
  • सिस्टम खुद ही ब्याज दर उम्र के हिसाब से अप्लाई कर देगा। अगर आप एसबीआई के कर्मचारी हैं तो आपको एक प्रतिशत ज्यादा ब्याज मिलेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement